January 31, 2023

शराब का सेवन भी सेहत के लिए क्या फायदेमंद, पढ़िए WHO की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

wp-header-logo-181.png

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शराब सेवन को लेकर रिपोर्ट जारी की। 

WHO Warning On Alcohol: सर्दियों (Winter Season) में शराब पीने के आपने बहुत से फायदे सुने होंगे। शराब पीने वाले इसके अनगिनत फायदे बताते हैं। सर्दियों में कम मात्रा में शराब पीने से फायदा होता है, इस थ्योरी पर गंभीर प्रशन उठाए गए हैं। यह बात पूरी तरह गलत है कि शराब का सेवन करना हमेशा ही शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक बूंद शराब पीना भी आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। दुनिया में हर साल कैंसर (Cancer) के 7.40 लाख से ज्यादा मामले सामने आते हैं, जिनका सीधा संबंध ऐल्कोहॉल के सेवन से जुड़ा होता है। अल्कोहल फिजिकल के साथ ही आपकी मेंटल हेल्थ पर भी बहुत बुरा असर डालती है।
शराब को लेकर दी ये गंभीर चेतावनी
शराब से होने वाले नुकसानों को लेकर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने कई सालों तक आंकलन किया है। डब्लूएचओ के मुताबिक शराब की कम से कम मात्रा भी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। शराब की पहली बूंद शरीर में जाने से ही कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों को शराब पीनी ही नहीं चाहिए। शराब में मिलाई जाने वाली सामग्री जहरीली (Toxic) यानी टॉक्सिक होती है, जो लोगों को काफी नुकसान पहुंचाती है। दशकों पहले इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर ने अल्कोहल को ग्रुप 1 कार्सिनोजेन (Group 1 carcinogen) में शामिल किया था, जो कैंसर का सबसे ज्यादा खतरनाक ग्रुप है। बता दें कि इस ग्रुप में एस्बेस्टस, रेडिएशन और तंबाकू को भी शामिल किया जाता है।
शराब का सेवन किसी के लिए लाभदायक नहीं
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक शराब का सेवन करने वालों का लिवर तो खराब होता ही है, साथ ही सात तरह के कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है, जिनमें आंत का कैंसर (bowel cancer) और महिला स्तन कैंसर (female breast cancer) सबसे आम है। इथेनॉल (Ethanol) शरीर में जाकर बायोलॉजिकल मैकेनिज्म के जरिए कैंसर का कारण बनता है। इथेनॉल कंपाउंड शरीर में टूट जाता है और जहरीला होता है।
शराब युक्त कोई भी लिक्विड कैंसर के विकास का खतरा पैदा करता है, चाहें उसकी क्वालिटी कितनी भी अच्छी या खराब क्यों न हो। हालिया आंकड़ों से पता चलता है कि डब्ल्यूएचओ यूरोपीय क्षेत्र में सभी ऐल्कोहॉल-असोसिएटेड कैंसर प्रति सप्ताह 1.5 लीटर से कम वाइन और 3.5 लीटर से भी कम बीयर पीने से भी हो जाते हैं। वैश्विक स्वास्थ्य संगठन की मानें तो अभी तक ऐसी कोई स्टडी सामने नहीं आई है, जो यह साबित कर सके कि शराब का सेवन हार्ट डिजीज और टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों समेत किसी भी इंसान के लिए फायदेमंद हो सकता है या उनमें कैंसर का जोखिम कम होगा।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author