January 31, 2023

राजस्थान में शीतलहर का प्रकोप: बढ़ी सर्दियों की छुट्टियां, स्कूलों की टाइमिंग भी बदली

wp-header-logo-176.png

जयपुर। देशभर में इन दिनों कड़ाके की ठंड है। दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत अन्य राज्यों में इस वक्त सर्दी की वजह से लोगों का बुरा हाल है। इसकी वजह से ज्यादातर राज्यों में फिलहाल स्कूल बंद चल रहे हैं। राजधानी जयपुर समेत पूरे राजस्थान में पड़ रही भीषण सर्दी को देखते हुए जयपुर में स्कूलों की विंटर वैकेशन यानी सर्दियों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। जयपुर जिला कलेक्टर ने पूरे जिले में सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के शीतकालीन अवकाश को सात जनवरी से बढ़ाकर 14 जनवरी तक कर दिया है।
15 जनवरी को खुलेंगे स्कूल
पांच जनवरी को शीतकालीन अवकाश समाप्त हो रहा था। इसे दो दिन के लिए और आगे बढ़ा दिया गया है। शीतलहर के मद्देनजर स्कूल 7 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया गया था। अब कलेक्टर के आदेश के बाद राजधानी जयपुर के स्कूल 16 जनवरी को खुलेंगे, क्योंकि 15 जनवरी को रविवार है। इससे पहले जयपुर के जिला शिक्षा अधिकारी ने सात जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी बढ़ाने का आदेश जारी किया था।
स्कूलों का समय भी बदला गया
प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाने के साथ-साथ स्कूलों की टाइमिंग भी बढ़ाई गई है। अत्यधिक शीतलहर के मद्देनजर स्कूलों के संचालन का समय बदला है। जोधपुर में प्राथमिक विद्यालयों का संचालन समय सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक होगा। अन्य कक्षाओं के संचालन का समय सुबह 10 से शाम 4 बजे तक रहेगा।
शीतलहर के प्रकोप से जनजीवन अस्त व्यस्त
राजस्थान में शीत लहर से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। सर्दी के कारण प्रदेश जमने की कगार पर पहुंच गया है। गलन और ठिठुरन से लोगों की दूरी छुट्टी हुई है कोहरा और गलन की जुगलबंदी के कारण कड़ाके की सर्दी एहसास देखने को मिल रही है। जोबनेर, चूरु, माउंट आबू सहित कई जगह बर्फ जम गई है। वहीं किसानों की फसलों पर ओस की बूंदे जम गई है।
इन राज्यों में भी स्कूल बंद
ठंड की वजह से बिहार पटना में 2 जनवरी से 7 जनवरी तक कक्षा 1 से 8 तक पढ़ने वाले छात्रों के लिए स्कूल बंद रहेंगे। स्कूलों को बंद करने का यह आदेश सभी स्कूलों पर लागू होगा। हरियाणा सरकार ने 1 जनवरी से 15 जनवरी, 2023 तक राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश घोषित किया है।
2023 की स्कूलों की छुट्टियों की लिस्ट
26 जनवरी गणतंत्र दिवस
5 फरवरी मो. हजरत अली जन्मदिवस
18 फरवरी महाशिवरात्रि
7 मार्च होलिका दहन
8 मार्च होली
30 मार्च राम नवमी
04 अप्रैल महावीर जयंती
07 अप्रैल गुड फ्राइडे
14 अप्रैल डॉ भीमराव अंबेडकर जन्म दिवस
22 अप्रैल ईद उल फितर
05 मई बुद्ध पूर्णिमा
29 जून बकरीद
29 जुलाई मोहर्रम
15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस
31 अगस्त रक्षाबंधन
07 सितम्बर जन्माष्टमी
28 सितम्बर बारावफात
02 अक्टूबर गांधी जयंती
23 अक्टूबर महानवमी
24 अक्टूबर विजयादशमी
12 नवंबर दीपावली
13 नवंबर गोवर्धन पूजा
15 नवंबर भैया दूज / चित्रगुप्त जयंती
27 नवंबर गुरु नानक जयंती / कार्तिक पूर्णिमा
25 दिसंबर क्रिसमस


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author