January 30, 2023

Rohit Sharma: हिटमैन के हाथ में लगी स्प्लिट वेबिंग इंजरी… जानिए कितने दिनों में होगा चोट में सुधार

wp-header-logo-168.png

Split Webbing Injury: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) चोटिल होने के कारण भारत-बांग्लादेश सीरीज (India Vs Bangladesh) से बाहर हो गए हैं। दरअसल, दूसरे वनडे मैच के दौरान फील्डिंग करते समय जब वे कैच लेने की कोशिश कर रहे थे, तब उनके हाथ में चोट लग गई। कैच लेते समय गेंद उनके अंगूठे में लग गई, जिसके बाद उन्हें गंभीर चोट आई और उन्हें अस्पताल ले जाना पड़ा। डॉक्टर्स के मुताबिक रोहित के अंगूठे में वेबिंग स्प्लिट नाम की समस्या हो गई है और एक्सपर्ट ने उन्हें कुछ दिनों तक आराम करने की सलाह भी दी है। अब सवाल ये उठता है कि आखिर स्प्लिट वेबिंग किस तरह की चोट है?
ज्यादातर लोगों के लिए स्प्लिट वेबिंग एक बहुत ही नया शब्द है, लेकिन जब से रोहित शर्मा को चोट आई है, तब से लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं। हेल्थ संबंधित वेबसाइट के मुताबिक सुनने में यह एक सामान्य चोट लगती है, लेकिन यह उंगलियों की गंभीर चोट है। यही वजह है कि कप्तान रोहित शर्मा को आराम करने की सलाह दी गई है।
जानिए क्या होती है स्प्लिट वेबिंग?
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, स्प्लिट वेबिंग की समस्या दो उंगलियों के बीच की चोट होती है। यह चोट आपकी मध्यम और तर्जनी उंगलियों के बीच हो सकती है या फिर तर्जनी और अंगूठे के बीच होती है। ऐसी चोट अक्सर तब लगती है, जब किसी इंसान का हाथ किसी ठोस चीज जैसे दीवार या फिर जमीन या फिर गेंद से गलत पॉश्चर में टकराते हैं। कई बार स्प्लिट वेबिंग जमीन में अचानक गिरने पर भी हो जाती है। एक्सपर्ट की मानें तो खिलाड़ी के कैच लेने की पोजीशन में भी स्प्लिट वेबिंग चोट लगने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। जब गेंद हवा में रहती है तो वह घूमते हुए नीचे आती है, लेकिन फील्ड पर खड़ा खिलाड़ी उसकी सही दिशा का अंदाजा नहीं लगा पाता। इस कारण बॉल तेज रफ्तार से उनकी दो उंगलियों के बीच में टकरा जाती है। बॉल को सही तरह से न पकड़ने की वजह से स्प्लिट वेबिंग इंजरी होती है।
जानिए स्प्लिट वेबिंग का ट्रीटमेंट क्या है?
इस चोट का इलाज इसकी गंभीरता पर डिपेंड करता है। अगर खिलाड़ी की इंजरी ज्यादा गंभीर है, तो इसे ठीक करने के लिए एक्सपर्ट सर्जरी का सहारा लेते हैं। हालांकि यह हर मामलों में नहीं होता है, कई बार यह इंजरी दवाओं और कुछ पाबंदियों के साथ ठीक हो जाती है। वहीं अगर चोट गंभीर होती है, तो डॉक्टर्स उंगलियों में सर्जरी करके उसे प्लास्टर से कवर करते हैं, जिससे फिंगर का मूवमेंट बंद हो जाता है और तेजी से रिकवरी होती है। स्प्लिट वेबिंग इंजरी में अगर सर्जरी हुई है, तो आपकी चोट को ठीक होने में करीब 3 हफ्ते का समय लग सकता है। इसके बाद एक्सपर्ट कुछ दिनों तक एक्सरसाइज की सलाह देते हैं, जिससे उंगलियों की जकड़न को दूर कर, उन्हें पहले वाली स्थिति में लाया जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author