January 31, 2023

Happy Birthday Yuvraj Singh: युवराज आज मना रहे 41वां बर्थडे, पढ़िये उनसे जुड़े कुछ रोचक किस्से

wp-header-logo-180.png

टीम इंडिया के महान ऑलराउंडर युवराज सिंह का आज 41वां जन्मदिन (Happy Birthday Yuvraj Singh) है। युवराज सिंह भारतीय क्रिकेट टीम (Indian cricket team) के लिए किसी हीरे से कम नहीं हैं। आज भी जब युवराज का नाम जुबान पर आता है, तो उनके द्वारा 2007 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ लगाए गए एक ही ओवर में लगाए गए छह छक्के याद आ जाते हैं। उन्होंने महज 12 गेंदों में 50 रन पूरे कर एक नया इतिहास लिखा था। ऐसी कई ऐतिहासिक पारी है, जिन के दम पर युवराज ने भारत को जीत दिलाई है। आज उनके 41वां जन्मदिन (41st birthday) पर हम उनके करियर पर एक नजर डालेंगे।
भारत को अंडर 19 वर्ल्ड कप दिलाया
12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में जन्मे युवी ने 2000 में भारत को पहली बार अंडर 19 वर्ल्ड कप (Under-19 World Cup) दिलाया था। ऑलराउंडर प्रदर्शन के कारण वो प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। इस दमदार प्रदर्शन के कारण सीनियर टीम से उनका बुलावा आया और उन्होंने केन्या (Kenya) के खिलाफ अक्टूबर 2000 में वनडे मैच से अंतरराष्टीय क्रिकेट में डेब्यू (international debut) किया। इसके बाद युवी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और वो मैदान पर रोजाना छाप छोड़ते गए।
स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में मचाई थी तबाही
2007 में भारत में एमएस धोनी की कप्तानी में पहला टी20 विश्व कप (T20 World Cup) जीता था। इस जीत में भी युवी का बड़ा योगदान था। इसी टूर्नामेंट में उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में लगातार 6 छक्के मारकर तबाही मचाई थी। उन्होंने 12 गेंदों पर सबसे तेज इंटरनेशनल टी20 अर्धशतक (fastest International T20 half-century) जड़ा था।
2011 विश्व कप में दिलाया वर्ल्ड कप
2011 में भारत ने वनडे वर्ल्ड कप जीता और इस जीत में युवी का हरफनमौला (all-rounder) प्रदर्शन रहा था। युवराज को इस टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। उन्होंने 362 रन बनाने के साथ ही 15 विकेट भी लिए थे। युवराज देखते ही देखते चैंपियन खिलाड़ी (champion player) बन गए थे।
कैंसर को भी हराया
बता दें कि साल 2011 वर्ल्ड कप (2011 World Cup) के बाद युवी को मालूम चला कि उन्हें कैंसर हैं, जिसके बाद उन्होंने यूएसए (USA) में अपना इलाज करवाया और कैंसर को हराने में कामयाब रहे। इसके बाद उन्होंने मैदान पर वापसी कि लेकिन पहले जैसी चुस्ती खोने के बाद उन्हें टीम में जगह नहीं मिली और 2019 में दुनिया के सबसे शानदार ऑलराउंडर्स में शुमार युवी ने संन्यास (retirement) का ऐलान कर दिया। आज भी युवी को उसके खेल के लिए आज भी जाना जाता है। हरिभूमि डॉट कॉम की ओर से युवी को जन्मदिवस की ढेरों शुभकामनाएं।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author