January 31, 2023

छुट्टियां भी आपको बना रही बीमार? जानिए क्या है हॉलिडे सिंड्रोम और कैसे करें बचाव

wp-header-logo-177.png

Holiday Heart Syndrome: आज हम आपको इस ऐसी हृदय संबंधी बीमारी के बारे में बताएंगे, जो हॉलीडे के दौरान होती है। जी हां, बिल्कुल सही पढ़ा आपने इस बीमारी का नाम ही हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम है। ये समस्या आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। अब आपके दिमाग में ये सवाल आया होगा कि ये बीमारी महज छुट्टियों में ही क्यों हो रही है? दरअसल जब हम छुट्टियों का लुत्फ उठा रहे होते हैं तो हम हेल्दी डाइट से लेकर एक्सरसाइज सेहत के लिए जरूरी हर अच्छी बात को भूल जाते हैं। अपने वर्कऑउट रूटीन को तो हम बिल्कुल ही दरकिनार कर देते हैं। यही कारण है कि हमारे दिल का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है। इसी बीमारी को हॉलीडे हार्ट सिंड्रोम कहा जाता है।
आखिर किन कारणों से होता है हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम?
मीडिया रिपोर्ट्स में एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा गया है कि छुट्टियों के दौरान हार्ट संबंधी परेशानियों का सामना कर रहे लोगों की संख्या में इजाफा हो जाता है। छुट्टियों का आनंद उठाने के लिए लोग हर चीज ओवर करते हैं, ओवर खाना, ओवर खेलना, ओवर आराम करना और सेहत पर बिल्कुल ध्यान ना देना आदि। इसी कारण इंसान हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम का शिकार हो जाता है। वैसे तो यह समस्या किसी को भी हो सकती है, लेकिन जो लोग पहले से ही दिल के मरीज हैं, उनके लिए खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।
इसके साथ ही हॉलिडे के समय शराब का सेवन करने वाले लोगों को भी यह समस्या हो जाती है। सीधे और सरल शब्दों में कहें तो शराब और जंक फूड जैसी अनहेल्दी चीजों की वजह से इस तरह की समस्याएं बढ़ जाती हैं। बताते चलें कि हॉलीडे हार्ट सिंड्रोम नाम का शब्द पहली बार मेडिकल लिटरेचर में सन 1978 में दिखा था। बता दें कि हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट किए जा रहे थे, जिसमें दावा किया गया था कि यह सिंड्रोम कोरोना वैक्सीन के कारण फैलना शुरू हुआ है। हालांकि इन दावों में कोई भी सच्चाई नहीं है, क्योंकि इस बीमारी के बारे में 1978 में लोगों को पता चल गया था। बता दें कि इस बीमारी में लोगों के दिल की धड़कन एकदम से कम और ज्यादा होने लगती हैं। तो चलिए अब जानते हैं इस बीमारी के लक्षणों के बारे में:-
हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of holiday heart syndrome)
– अचानक दिल का तेजी से धड़कना।

– एनर्जी की कमी के कारण बहुत ज्यादा थकान महसूस होना।

– चक्कर आना, सिर में भारीपन और बेहोशी महसूस करना।

– सीने में दर्द, दबाव और बेचैनी का बढ़ना।

– सामान्य गतिविधियों के दौरान और आराम करने पर भी सांस लेने में समस्या होना।
हॉलीडे हार्ट सिंड्रोम से कैसे करें बचाव?
हॉली डे हार्ट सिंड्रोम से बचना बेहद आसान है। इससे बचाव के लिए आपको बस छुट्टियों के दौरान अपनी डाइट और एक्सरसाइज रूटीन का ध्यान रखना है। आपको छुट्टियों पर जाने से पहले प्लानिंग करनी होती है कि आपको कोई भी चीज बहुत ही सीमित मात्रा में लेनी है। जितना हो सके आपको शराब और अनहेल्दी खाना खाने से बचना चाहिए। इस तरह आप हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम से अपना बचाव कर सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author