November 29, 2022

World Sight Day 2022: क्यों मनाया जाता है दृष्टि दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास और कुछ अहम बातें

wp-header-logo-150.png

World Sight Day 2022: विश्व दृष्टि दिवस हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है, यह एक वैश्विक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य अंधेपन और दृष्टि दोष पर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है। यह मूल रूप से 2000 में लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन (Lions Club International Foundation’s Site) के साइट फर्स्ट कैंपेन (Site First campaign) द्वारा शुरू किया गया था। इस वर्ष विश्व दृष्टि दिवस (World Sight Day) 13 अक्टूबर को मनाया जा रहा है, इस दिन का उद्देश्य दुर्बलता और अंधेपन की ओर पूरे विश्व का ध्यान आकर्षित करना है।
World Sight Day 2022: इतिहास (History)
बता दें कि लायंस क्लब्स इंटरनेशनल ने 1998 में पहले विश्व दृष्टि दिवस के लिए दुनिया भर में अंधेपन प्रस्तुति संगठनों (blindness presentation organizations) के साथ भागीदारी की थी। इस कार्यक्रम को बाद में विजन 2020 में एकीकृत (Combine) किया गया, एक वैश्विक पहल जिसे आईएपीबी समन्वयित करता है। यह पहल वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) और इंटरनेशनल एजेंसी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ़ ब्लाइंडनेस (ISPB) के बीच एक संयुक्त कार्यक्रम है। इसमें गैर-सरकारी संगठन, और पेशेवर संघ, साथ ही नेत्र देखभाल संस्थान और निगम शामिल हैं।

World Sight Day 2022: थीम (Theme)
इस वर्ष की थीम “अपनी आंखों से प्यार करो” (Love your eyes) के रूप में घोषित की गई है। डिजिटलाइजेशन के दौर में हम अपनी आंखों की अहमियत को भूल चुके हैं। बढ़े हुए स्क्रीन समय के कारण, टेलीविजन के सामने बैठे लोगों के साथ, घंटों तक मोबाइल फोन का उपयोग करने से, दृश्य समस्याओं में वृद्धि हुई है।इस वर्ष की थीम एक रिमाइंडर है कि हम प्रकृति के उस सुंदर उपहार की देखभाल नहीं कर रहे हैं, जिसकी हमे बहुत ज्यादा हिफाजत करनी चाहिए। यह एक ऐसा उपहार जिसके बिना हम ईश्वर की सुंदर रचना को नहीं देख पाएंगे।

किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है दृष्टि रोग (People of any age can have vision disease)
दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग ऐसे हैं जो ठीक से नहीं देख सकते क्योंकि उनके पास चश्मे तक उपलब्ध नहीं है। इनमें से एक अरब लोगों को रोकने योग्य या फिर पता लगाकर उपचार करने योग्य दृष्टि दोष है। खराब या खोई हुई दृष्टि जीवन के सभी पहलुओं पर प्रमुख और लंबे समय तक चलने वाले प्रभाव छोड़ सकती है, जिसमें दैनिक व्यक्तिगत एक्टिविटीज, समुदाय के साथ बातचीत, स्कूल-काम और दैनिक दिनचर्या शामिल हैं। खराब दृष्टि से पीड़ित अधिकांश लोग 50 वर्ष से अधिक आयु के हैं। हालांकि, दृष्टि हानि सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author