November 27, 2022

प्यार और विश्वास का प्रतिक है Karwa Chauth का त्योहार, जानिए व्रत को लेकर क्या है Bollywood Actresses की राय

wp-header-logo-161.png

Karwa Chauth 2022: फिल्म अभिनेत्रियां भी करवा चौथ का पर्व पूरी आस्था से मनाती हैं, और अपने सुहाग की मंगलकामना करती हैं। जानी-मानी तीन फिल्म अभिनेत्रियां बता रही हैं, वे कैसे अपने साजन के साथ परिणय-सूत्र में बंधीं और करवा चौथ का (Bollywood Special Karwa Chauth) पर्व उनके दांपत्य जीवन में कितना महत्व रखता है।
जूही चावला (Juhi Chawla)

वर्ष 1993 की बात है, मैं एक फंक्शन में गई थी। वहां मेरे एक फ्रेंड ने जय मेहता से मेरा परिचय कराया। वो फ्रेंड हम दोनों का कॉमन फ्रेंड था। उसने हम दोनों को मिलवाने का काम किया था। इसके बाद जय और मेरी कई मुलाकातें हुईं। ये मुलाकातें बढ़ती गईं। हम दोनों की दोस्ती हुई और यह दोस्ती कब प्यार में बदल गई, पता ही नहीं चला। वर्ष 1995 में हमने शादी कर ली। शादी के बाद से निरंतर करवा चौथ मनाती हूं। मैंने अपनी मम्मी (मोना चावला) और अपनी दादी-नानी को भी करवा चौथ मनाते देखा है। मुझे ऐसा लगता है, अगर हम अपनी परंपराओं का पालन करेंगे तो ये आगे भी चलती रहेंगी। मेरी बेटी जान्हवी और बेटे अर्जुन की पत्नी, मेरी बहू भी इन प्रथाओं का आदर के साथ पालन करेंगे तो आगे की पीढ़ी भी पालन करेगी। हमें अपनी परंपराओं को जीवित रखना चाहिए। करवा चौथ के दिन सुबह हम नहा-धोकर भगवान की पूजा करते हैं। पहले मैं निर्जल व्रत रखती थी, लेकिन अब फल ले लेती हूं, नारियल पानी भी लेती हूं। करवा चौथ पर सुर्ख लाल शादी का जोड़ा जरूर पहनती हूं। मैं करवा चौथ की पूजा पूरी आस्था और विधि-विधान से करती हूं। अपने पति के लिए मंगलकामनाएं करती हूं। आप सभी को करवा चौथ की शुभकामनाएं।
Happy Karwa Chauth 2022
यामी गौतम (Yami Gautam)

साल 2017 की बात है, जब आदित्य ने मुझे फिल्म ‘उरी’ में कास्ट करने के लिए फोन किया और अपने ऑफिस बुलाया। मैं उनसे मिली। फिल्म की स्टोरी सुनने के बाद मुझे लगा कि इस फिल्म में एक्ट्रेस के लिए ज्यादा स्कोप नहीं है। लेकिन आदित्य धर ने मुझे कैरेक्टर देते समय कुछ इस तरह कनवेंस किया कि मैंने उनका प्रपोजल एक्सेप्ट कर लिया। यह लव एट फर्स्ट साइट वाली कुछ इंस्टेंट फीलिंग थी, जो हम दोनों में हुई। 2019 में ‘उरी’ रिलीज हुई। इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान ही हम दोनों दिल से एक-दूसरे से कनेक्ट हुए। एक दिन हमने अपने प्यार का इजहार किया। उसी वर्ष मैंने आदित्य के लिए करवा चौथ का व्रत भी रखा फिर हमने 2021 में विवाह कर लिया। ईश्वर में मुझे पूरी श्रद्धा है। अपने सभी भारतीय त्यौहारों के प्रति भी मन में आस्था है। करवा चौथ पर मैं ही आदित्य के लिए व्रत नहीं रखती, वह भी मेरे लिए व्रत रखते हैं। हमारा एक-दूसरे का प्यारा साथ, हमारे रिश्ते की सबसे बड़ी खूबी है। मेरा मानना है, करवा चौथ का व्रत पति-पत्नी के बीच का प्यार बढ़ाता है, रिश्तों को मजबूत करता है, मैरिड लाइफ को हैप्पी बनाता है। हर साल की तरह इस साल भी मैं करवा चौथ पूरे उत्साह से मनाऊंगी।
Happy Karwa Chauth 2022
ईशा कोप्पीकर नारंग (Isha Koppikar Narang)

मेरा जन्म और परवरिश एक महाराष्ट्रियन परिवार में हुई। मराठी परिवारों में करवा चौथ नहीं मनाया जाता, लेकिन मेरी शादी पंजाबी फैमिली में हुई है, इसलिए मैं करवा चौथ का व्रत रखती हूं। मेरा विवाह 2009 में हुआ था। मेरी शादी-शुदा जिंदगी को तेरह वर्ष हो चुके हैं। इन तेरह वर्षों में मैंने हर वर्ष करवा चौथ का व्रत पूरी श्रद्धा के साथ रखा है। करवा चौथ का व्रत करने से पति को दीर्घायु मिलती है, दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है, इस मान्यता में मैं पूरा विश्वास रखती हूं। करवा चौथ के दिन हमारी फैमिली में महिलाएं लाल लहंगा या लाल साड़ी के साथ आभूषण और चूड़ियां पहनती हैं, बिंदी, सिंदूर लगाती हैं। पूरा साज-शृंगार करती हैं। मैं भी इस दिन सजती-संवरती हूं। करवा चौथ के दिन व्रत के दौरान मैं पानी भी नहीं पीती, लेकिन तुलसी के दो-चार पत्ते मुंह में रख लेती हूं। चंद्रमा के दर्शन के बाद उसको अर्ध्य देती हूं। मेरे पति टिम्मी (नारंग) मुझे कुछ खिलाकर मेरा व्रत खोलते हैं। वो बहुत अद्भुत पल होता है। बहुत अच्छी बात है कि नई पीढ़ी में भी करवा चौथ के व्रत का प्रचलन बढ़ा है। यह पर्व दांपत्य-जीवन में प्रेम-विश्वास पैदा करता है। मेरी ओर से सभी शादी-शुदा महिलाओं को करवा चौथ की मंगलकामनाएं, उनका वैवाहिक जीवन सदैव सुखी रहे।
प्रस्तुति- पूजा सामंत
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author