November 28, 2022

Life Hack: Medical Emergency से बचाव के लिए First Aid Kit हमेशा रखें अपने साथ, ये समान बचा सकता है आपकी जान

wp-header-logo-283.png

Life Hack: आजकल आए दिन सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होते हैं, जिनमें अच्छे भले नाचते-गाते लोग अचानक ही गिर जाते हैं और हॉस्पिटल पहुंचने से पहले ही उनकी जान भी चली जाती है। इस सबके पीछे की वजह हार्ट अटैक को बताया जाता है, आजकल हार्ट अटैक के मामले हर उम्र के लोगों में देखने को मिल रहे हैं। यह गंभीर ह्रदय रोग आम जनता के साथ ही टीवी जगत के कई लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। युवाओं में हार्ट अटैक के केसेस लगातार बढ़ रहे हैं और इस बेवक्त हो रही मौतों के पीछे का कारण लापरवाही और बहुत ही खस्ता हाल लाइफस्टाइल है। युवाओं में तेजी से बढ़ रहे हार्ट अटैक के केस चिंता का सबब बने हुए है, वहीं हार्ट अटैक के साथ ही डायबिटीज, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां भी तेजी से फैल रही हैं। अगर आपके घर में कोई भी इनमें से किसी भी तरह की दिक्कत का सामना कर रहा है तो उसे अपने स्वास्थ को लेकर कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने पास रखकर आप समय रहते हुए अपने जीवन की रक्षा कर सकते हैं। तो चलिए देखते हैं कौन सी हैं यह चीजें:-
फर्स्ट ऐड किट में (First-Aid Kit) रखें ये जरुरी समान
हम सभी किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी के लिए हमेशा अपने साथ फर्स्ट ऐड किट को रखते ही हैं, किसी लंबी यात्रा पर जाते वक्त या फिर हर रोज की तरह ऑफिस या स्कूल जाते हुए हमे हमेशा ऐसी किट को अपने पास रखना चाहिए। अब सवाल उठता है कि हम इस फर्स्ट ऐड किट में किन दावाईयों को रखेंगे तो एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप इसमें एंटासिड या फिर एसिडिटी की कुछ दवाएं, पेरासिटामोल, हैंड सैनिटाइजर और एंटीसेप्टिक दवाओं को रखना चाहिए। आप इसमें डेटॉल और बैंडेज को भी रखना बिल्कुल ना भूलें, इसके साथ लंबी दूरी की यात्रा में दुर्घटना होने की आशंका ज्यादा होती है इसलिए फर्स्ट एड बॉक्स में बर्न क्रीम, गॉज पैड, बैंड एड और एंटी जर्म क्रीम भी रखनी बहुत ही ज्यादा जरुरी होती है। क्योंकि प्रीकॉशन इस बेटर देन क्योर, अगर आप पहले से ही थोड़ा प्रिपेयर रहेंगे तो आप अपने आपको या किसी जरूरतमंद को किसी भी तरह की अनहोनी से बचाने की कोशिश कर पाएंगे।
बिना पैनिक किए ठन्डे दिमाग से करें सिचुएशन का सामना
अगर आप या आपके आस पास कोई भी किसी तरह की मेडिकल इमरजेंसी का सामना कर रहा है तो आप फर्स्ट एड किट (First Aid Kit) से उसका प्राथमिक इलाज भी कर सकते हैं, ऐसा करने से आपको और मरीज दोनों को ही पास के किसी डॉक्टर तक पहुंचने का समय मिल जाएगा। डॉक्टरों का कहना है कि किसी भी दुर्घटना की स्थिति में प्राथमिक उपचार मरीज पर आने वाले संकट को थोड़ा कम कर देता है, इस तरह की किसी भी सिचुएशन में आपको बस ठन्डे दिमाग से काम लेना है और पैनिक ना करते हुए मरीज की मदद करनी है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author