December 3, 2022

Carlos Alcaraz : स्पेन के 19 वर्षीय खिलाड़ी ने रचा इतिहास, यूएस ओपन जीतने वाले बने सबसे कम उम्र के नंबर 1 खिलाड़ी

wp-header-logo-286.png

स्पेन के कार्लोस अल्कराज (Carlos Alcaraz) ने यूएस ओपन 2022 के रूप में अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम (Grand Slam) जीता है। अलकारेज ने यूएस ओपन (US Open) के फाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रुड को 6-4, 2-6, 7-6(1), 6-3 से हराया। इस जीत के साथ ही अल्कारेज एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल्स की एटीपी रैंकिंग में भी नंबर एक पर पहुंच गया है। एटीपी रैंकिंग के 39 साल के इतिहास में कार्लोस दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी बनने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने (ATP rankings)।
अल्कारेज ने कहा
19 साल के अल्कारेज (Alcarez commented) ने मैच के बाद कमेंट किया, ‘मैं बचपन से इसका सपना देख रहा हूं। मेरा बचपन का सपना दुनिया (childhood dream)में नंबर वन बनने और ग्रैंड स्लैम जीतने का था। यह मेरे लिए बहुत खास है। इसके लिए मैंने अपनी टीम और परिवार के साथ काफी मेहनत की है। मेरे मुश्किल फैसलों में मेरा परिवार और मेरी टीम हमेशा मेरे साथ रही।’
दुनिया के सबसे कम उम्र के नंबर 1 खिलाड़ी
अल्केरेज़ ने 6740 अंकों के साथ एसोसिएशन ऑफ़ टेनिस प्रोफेशनल्स रैंकिंग में नंबर एक बनने के लिए यूएस ओपन (won the US Open)जीता। दिलचस्प बात यह है कि एटीपी रैंकिंग के 39 साल के इतिहास में कार्लोस दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बनने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने लेटन हेविट का रिकॉर्ड तोड़ा। 2001 में 20 साल की उम्र में हेविट को दुनिया में नंबर एक स्थान दिया गया था। लेकिन कार्लोस ने यह खिताब 19 साल की उम्र में जीता है। इस लिस्ट में कैस्पर रुड 5850 अंकों के साथ दूसरे और राफेल नडाल 5810 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा, अल्कारेज पिछले 17 सालों में ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी (win a Grand Slam)बन गए हैं। वह पिछले 32 सालों में यूएस ओपन ट्रॉफी जीतने (US Open trophy)वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बने।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author