September 25, 2022

Nerve Pain Tips: नसों में दर्द से राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू रामबाण इलाज, मिलेगा इंस्टेंट रिलीफ

wp-header-logo-261.png

लगातार बैठे काम करने या फिर यात्रा के दौरान सिर के ऊपरी हिस्से में होने वाले नसों में दर्द (Nerve Pain Relief Tips) हो जाता है। नसों में होने वाला तेज दर्द हमारे दैनिक जीवन में भी परेशानियां खड़ी करने लगता है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ आसान और घरेलू रामबाण उपाय (Effective Home Remedies For Nerve Pain) लेकर आए हैं। इन उपायों की मदद से आप नसों के दर्द से निजात पा सकते हैं।
सेंधा नमक नसों में दर्द को कम करने में बहुत कारगर उपाय है, नमक मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसमें दर्द निवारक गुण होते हैं, नहाने के पानी में 2 कप सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। नमक पूरी तरह से घुल जाने के बाद, नमक के पानी को दर्द वाली जगह पर लगभग 30 मिनट के लिए लगाएं। यह दर्द को कम करने में मदद करेगा।
माना जाता है कि हल्दी के औषधीय गुण नसों के दर्द के इलाज में फायदेमंद होते हैं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो नसों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं, तो आप अपने दैनिक आहार में हल्दी को शामिल कर सकते हैं। एक गिलास दूध में 1/4 चम्मच हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर एक हफ्ते तक पीने से अच्छे परिणाम मिलते हैं।
एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग शरीर की कई समस्याओं के इलाज के लिए किया जा सकता है, जिसमें तंत्रिका दर्द (Nerve Pain) भी शामिल है। सेब के सिरके में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम होता है और यह नसों के दर्द पर तुरंत असर डालता है। हफ्ते में दो बार एक गिलास गर्म पानी में 2-3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और शहद मिलाकर पीने से नसों का दर्द कम होता है।
तंत्रिका दर्द (Nerve Pain) को दूर करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है दर्द वाली जगह पर गर्म या ठंडा सेक लगाना। हालांकि, चोट या दर्द के बाद पहले 48 घंटों तक गर्म सेक का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। आइस पैक लगाने से दर्द वाली जगह पर सूजन कम हो जाती है। दर्द वाली जगह पर लगातार गर्म और आइस पैक लगाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द कम होता है। इसके अलावा, अंडे, दूध और अन्य डेयरी उत्पादों के साथ विटामिन बी का नियमित सेवन और व्यायाम (Exercise) स्वस्थ हड्डियों और तंत्रिकाओं को मजबूत बनाए रखने के लिए फायदेमंद होता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author