August 15, 2022

Monsoon Tips: Skin Problems की वजह से नहीं उठा पा रहे बरसात का लुत्फ, यह फल आपकी समस्याओं का है रामबाण इलाज

wp-header-logo-167.png

मानसून (Monsoon) के आगमन का इंतजार सभी को बेसब्री रहता है, पहली बारिश (Rain) की बूंद जमीन पर गिरने मात्र से लोगों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ जाती है। मानसून के आने से चिलचिलाती धुप और असहनीय गर्मी (Summer) से लोगों को रहत मिलती है। लेकिन बारिश के साथ ही कई तरह की स्किन प्रॉब्लम (Skin Problems) का भी आगमन हो जाता है, बरसात के मौसम में ऑयलीनेस (Oiliness), मुंहासे निकलना (Acne breakouts) और यहां तक ​​कि रैशेज (Rashes) भी बहुत ही आम सी बात हो जाती है। मार्किट में ऐसी दवाइयां उपलब्ध है जो त्वचा की देखभाल करती हैं और स्किन को राहत पहुंचाती हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स लंबे समय तक लाभ के लिए मौसमी और स्वस्थ भोजन खाने की सलाह देते हैं। आखिर आप जो कुछ भी खाते हैं वह आपके चेहरे पर साफ झलकता है।
स्किन प्रॉब्लम से हैं परेशान, इस फल का करें सेवन
तो यह आपको सोचना है कि आप बरसात (Rain) का बिना किसी टेंशन (Tension Free) के लुत्फ उठाना चाहते हैं या फिर बारिश से खुद को बचाने के लिए अपने घर में कैद होना चाहते हैं, अगर आप बरसात के बिना रोकटोक पूरे मजे लेना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा की देखभाल की समस्याओं को दूर रखने के लिए आपका आहार सब्जियों और फलों से भरा हो। ऐसा ही एक ‘मानसून फल’ (Monsoon Fruit) जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करेगा, इस फल का नाम है आलूबुखारा (Plums)।
मुंहासों का इलाज करें
अपने एंटीमाइक्रोबियल (Antimicrobial) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) गुणों के कारण आलूबुखारा (Plums) मुंहासों (Acne) से लड़ने में बहुत मददगार होता है, साथ ही त्वचा से एक्स्ट्रा तेल (Extra Oil) को हटाने में भी मदद करता है। इसके अलावा आलूबुखारे में विटामिन ए (Vitamin A) होता है जिससे चेहरे से मुहांसे के निशान भी कम होने लगते हैं।
बढ़ती उम्र के लक्षणों को करें कम
कोलेजन (Collagen) की कमी से अक्सर त्वचा बेजान दिखने लगती है, आलूबुखारे (Plums) में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है जो हाइड्रॉक्सीप्रोलाइन (Hydroxyproline) को बनाने के लिए आवश्यक होता है, यह कोलेजन को बनाने वाले अणुओं (Molecules) को बांधने के लिए आवश्यक होते हैं। यह त्वचा को जड़ों से फिर से जीवंत करता है और झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करता है।
सूरज की क्षति से करता है त्वचा की रक्षा
सूरज (Sun) की यूवी किरणें (UV Rays) आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचती हैं, प्लम में विटामिन सी (Vitamin C) और ई के साथ उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) होते हैं जो सूर्य की किरणों के खिलाफ एक प्रभावी ढाल की तरह काम करते हैं और सूरज की क्षति को कम करते हैं। “इस मौसम में स्वस्थ त्वचा के लिए आलूबुखारा खाएं और आप मानसून (Monsoon) की बारिश (Rain) में मजे लेने के लिए तैयार हैं।”
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author