August 15, 2022

भगवानी के बाद 81 साल के एमजे जैकब ने भी बजाया विदेश में डंका, वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जीते 2 मेडल

wp-header-logo-174.png

केरल के पूर्व विधायक एमजे जैकब (Former Kerala MLA MJ Jacob) ने 81 साल की उम्र में चल रही वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 (World Masters Athletics Championship 2022) में अपना पहला मेडल जीता है। जैकब ने 29 जून से 10 जुलाई तक फिनलैंड के टाम्परे में आयोजित वर्ल्ड मास्टर्स में 80 मीटर और 200 मीटर की दौड़ में भारत के लिए दो कांस्य पदक जीते हैं। इस प्रतियोगिता में 82 देशों ने हिस्सा लिया (82 countries took part in this competition)। भारत एक स्वर्ण, एक रजत और 4 कांस्य पदक के साथ 36वें नंबर पर रहा। वहीं बता दें कि 35 साल से ऊपर के एथलीटों के लिए वर्ल्ड मास्टर्स आयोजित किए जाते हैं।

जैकब ने इस साल की शुरुआत में चेन्नई में आयोजित नेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप( National Masters Athletics Championships) में कई पदक जीते। जिसके बाद उन्हें वर्ल्ड मास्टर्स में जगह (place in the World Masters) मिली। अंतिम समय में स्वास्थ्य संबंधी समस्या ने जैकब को वर्ल्ड मास्टर्स में लंबी कूद प्रतियोगिता में भाग लेने से रोक दिया, लेकिन इसने उन्हें दो कांस्य पदक जीतने से नहीं रोका। 2015, 2016 और 2018 संस्करणों में प्रतिस्पर्धा के बाद वर्ल्ड मास्टर्स में जैकब की यह चौथी आउटिंग थी।
जैकब को बचपन से ही रही खेलों में दिलचस्पी
बता दें कि जैकब एक सीपीएम नेता और पूर्व पिरावोम विधायक भी रह चुके (CPM leader and former Piravom MLA) हैं। जैकब का कहना है कि बचपन से ही, उन्हें खेलों में दिलचस्पी रही है। इसके अलावा आपको बता दें कि उन्होंने एशियाई मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप (Asian Masters Athletics Championships) में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है। जहां उन्होंने देश के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। जैकब अपने युवा दिनों में एक ट्रैक और फील्ड एथलीट थे। लेकिन एक दुर्भाग्यपूर्ण चोट ने उन्हें खेलों में अपना करियर बनाने से रोक दिया।
94 साल की भगवानी देवी ने जीता गोल्ड
बीते दिन भगवानी देवी ने 94 साल की उम्र में विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास (Bhagwani Devi created history) रच दिया हैं। भगवानी ने 100 मीटर स्प्रिंट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। जिसे उन्होंने 24.74 सेकंड में पूरा किया।भगवानी ने स्वर्ण पदक के अलावा शॉटपुट स्पर्धा में कांस्य पदक भी जीता। भगवानी ने इस साल की शुरुआत में चेन्नई में राष्ट्रीय मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप (National Masters Athletics Championships in Chennai) में तीन स्वर्ण पदक जीतकर विश्व मास्टर्स में भाग लेने के लिए क्वालीफाई किया था।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author