August 13, 2022

प्रदेश में पहली बार ट्रैफिक कंट्रोल करेगा रोबोट, जयपुर में जेडीए सर्किल पर होगा तैनात

wp-header-logo-133.png

जयपुर। आपने अब तक शहर में पुलिस द्वारा ही ट्रैफिक कंट्रोल करते हुए देखा होगा। आने वाले दिनों में आपको पुलिसकर्मियों की तरह चौराहों पर रोबोट ट्रैफिक रूल फॉलो करवाता हुआ नजर आएगा। इतना ही नहीं नियम तोड़ने वालों पर कैमरों से नजर भी रखेगा। प्रदेश की राजधानी जयपुर के जेडीए सर्किल पर रोबोट तैनात किए जाएंगे। जेडीए और ट्रैफिक डिपार्टमेंट से इसकी मंजूरी मिल चुकी है। इससे बचकर निकलना मुश्किल होगा। देश में सबसे पहले ट्रैफिक रोबोट का इस्तेमाल मध्यप्रदेश के इंदौर में शुरू हुआ था। जयपुर देश में दूसरा शहर और दूसरी स्मार्ट सिटी होगा, जहां ट्रैफिक कंट्रोल के लिए रोबोट लगेगा।
14 फीट लंबा होगा रोबोट
कंपनी की ओर से दिए गए डेमो में रोबोट करीब 14 फीट लंबा होगा। जिसे 6 फीट की ऊंचे सर्किल पर लगाया जाएगा। रोबोट का एक हाथ करीब 4.1 फीट लंबा होगा जबकि 2 फीट का हाथ और 2 फीट का ही सिर होगा। इसमें तीन अलग-अलग तरह के डिस्प्ले दिए जाएंगे। सबसे ऊपर के डिस्प्ले में में ट्रैफिक सिग्नल, दूसरे पर टाइमर और तीसरे पर गुजरने वाले व्हीकल्स की स्पीड शो होगी।
हाईटेक कैमरों को होगी व्हीकल्स पर नजर
एडिशनल पुलिस कमिश्नर हैदर अली जैदी ने बताया कि अब प्रमुख चौराहों और सड़कों पर हाईटेक कैमरे लगाने की कवायद जारी है। इन कैमरों के जरिए नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में शहर में जल्द ही रोबोट भी ट्रैफिक व्यवस्था संभालता हुआ नजर आएगा। जयपुर ट्रैफिक पुलिस को कई एजेंसियां संसाधन मुहैया करा रही हैं। जयपुर शहर में कई स्थानों पर हाई क्वालिटी के कैमरे लगाए गए हैं।
एक रोबोट से होंगे कई काम
हैदर अली जैदी के अनुसार जेडीए की ओर से जल्द एक रोबोट जयपुर ट्रैफिक पुलिस को मुहैया करवाया जाएगा। इस ट्रैफिक रोबोट सिस्टम की कीमत करीब 20 से 30 लाख रुपए के बीच होगी। रोबोट एलईडी डिस्प्ले, लाइट, सेंसर, टाइमर और कैमरों जैसे उपकरणों से लैस होगा। रोबोट के दोनों हाथ ट्रैफिक के हिसाब से खुद एडजस्ट होंगे। जो ग्रीन सिग्नल से गुजरने वाले वाहनों को ट्रेस करेंगे।


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author