May 28, 2022

Rajasthan: 32 जिलों में 470 सेंटर पर होगी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा, 18 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

wp-header-logo-220.png

news website
जयपुर. राजस्थान में 4 हजार 588 पदों के लिए कल से 470 सेंटर पर कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। भर्ती परीक्षा 13 से 16 मई तक चार दिन दो परियों में प्रदेश के 32 जिलों में आयोजित होगी। जिसके लिए 18 लाख 86 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।
भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने एडमिट कार्ड जारी करने के साथ ही डिस्ट्रिक्ट लोकेशन देखने का लिंक भी जारी किया है। वहीं भर्ती परीक्षा में नकल रोकने के लिए ATS और SOG की टीम भी निगरानी रखेगी।
30 मिनट पहले ही बंद हो जाएगा प्रवेश
भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड की महानिदेशक बिनीता ठाकुर ने बताया कि 4 दिन तक दो पारियों में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहली पारी की परीक्षा सुबह 9:00 बजे शुरू होगी। वहीं दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे शुरू होगी। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक ही केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे में अगर कोई अभ्यर्थी 30 मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र नहीं पहुंच पाया। तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही किसी भी प्रकार की नकल संबंधी सामग्री पाए जाने पर अभ्यर्थी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
रोडवेज बसों में फ्री में कर सकेंगे सफर
राजस्थान में होने जा रही कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी भी प्रदेशभर में बसों में फ्री में सफर कर सकेंगे। इसके तहत अभ्यर्थी आज (12 मई ) से 17 मई तक रोडवेज बसों में फ्री में एडमिट कार्ड दिखा कर सफर कर सकेंगे। प्रदेशभर में यह सुविधा राजस्थान रोडवेज की बसों में उपलब्ध होगी। ऐसे में अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए पुलिस प्रशासन के साथ रोडवेज प्रशाशन ने 52 बस डिपो पर 3200 बसों के संचालन की व्यवस्था की है। वहीं जयपुर में अजमेर रोड़, सीकर रोड़, टोंक रोड़, दिल्ली रोड़ और आगरा रोड़ पर बसों के संचालन के लिए अस्थाई बस स्टैंड भी बनाए गए है। इससे पहले सरकार ने REET, पटवारी और RAS अभ्यर्थियों के लिए भी सरकारी बसों में फ्री यात्रा की सुविधा मुहैया कराई थी।
पहली बार नकल रोकने के लिए लगेंगे जैमर
राजस्थान में 13 से 16 मई तक होने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में नकल और फर्जी अभ्यर्थियों की एंट्री रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए जायगे। ताकि पूरे प्रदेश में इंटरनेट बंद नहीं करना पड़ेगा। वहीं परीक्षा केंद्र पर CCTV कैमरे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही बायोमीट्रिक अटेंडेंस, फोटो ID कार्ड दिखने पर ही प्रवेश दिया जाएगा।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source