May 25, 2022

Virat Kohli: ऐसा रहा है किंग कोहली का टेस्ट करियर, बल्ले से निकले हैं खूब रन

wp-header-logo-193.png

खेल। भारतीय (Indian) पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। बता दें कि, किंग कोहली ने भारतीय टेस्ट टीम (Indian Test Team) की कमान करीब 7 साल तक संभाली थी। लेकिन अब उन्होंने क्रिकेट के हर फॉर्मेट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। कोहली ने ही अपनी कप्तानी में भारत को टेस्ट में विश्व की नंबर टीम बनवाया था। अगर कोहली के टेस्ट करियर की बात करें तो उनके बल्ले से इस फॉर्मेट में जमकर रन निकले हैं। आइए एक नजर डालें कोहली के टेस्ट रिकॉर्ड पर।
कोहली ने खेले हैं 100 टेस्ट
What a moment to commemorate his 100th Test appearance in whites ????????

Words of appreciation from the Head Coach Rahul Dravid and words of gratitude from @imVkohli????????#VK100 | #INDvSL | @Paytm pic.twitter.com/zfX0ZIirdz
भारतीय दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने अपने अब तक के टेस्ट करियर में 100 मैच खेले हैं। इस दौरान कोहली ने 168 पारियों में 50.39 के औसत के साथ 8007 रन जड़े हैं। जिसमे 27 शतक और 28 अर्धशतक भी शामिल हैं। इसके अलावा 896 चौके समेत 24 छक्के भी उनके बल्ले से निकले हैं। पिछले करीब 2 साल से खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली के बल्ले से अब तक टेस्ट क्रिकेट में एक भी शतक नहीं निकला। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में भी फ्लॉप रहे थे जबकि श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में उन्होंने 45 रन बनाए थे। इस सीरीज का दूसरा और सीरीज का अंतिम मुकाबला आज से खेला जाएगा।

ऐसा रहा कोहली का कप्तानी वाला सफर

बता दें कि, रन मशीन कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है। जिसमें से 40 मुकाबलों में जीत और 17 में हार मिली है। जबकि 11 मैच ड्रॉ खेले गए हैं। कोहली भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मुकाबलों में जीत दर्ज करने के मामले में सबसे पहले कप्तान हैं। इस मामले में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली, मोहम्मद अजहरुद्दीन समेत सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों को पीछे कर रखा है। पिछले कुछ सालों से खराब फॉर्म में चलते के कारण भी उन्होंने कप्तान के तौर पर 113 पारियों में 54.80 की औसत से 5864 रन जड़े हैं। कोहली के बल्ले से टेस्ट की कमान संभालते हुए 20 शतक और 18 अर्धशतक अब तक निकले हैं।

Sub Editor
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source