October 3, 2022

Health Tips: हर समय रहती है थकान, एनर्जेटिक रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

wp-header-logo-192.png

Health Tips: कुछ लोगों को अक्सर थकान (Tired) महसूस होती है, जिस कारण उनका किसी काम में मन नहीं लगता। कई बार लोगों को लगता है कि वो बीमार हैं जबकि उन्हें ऐसी कोई खास समस्या नहीं होती। क्या आपका भी मन काम करने में नहीं लगता है? क्या आपको हर समय लेटे रहने का मन करता है? तो आप अकेले नहीं हैं। कई लोग रोजाना इसी तरह के लक्षणों (Symptoms) से पीड़ित होते हैं। यहां हम आपको खुद को एनर्जेटिक रखने के कुछ टिप्स (Tips To Stay Energetic) बताएंगे…
अच्छी नींद लें
अगर आपको हर समय थकावट महसूस होती है तो एक्सपर्ट्स आपको 8 घंटो की अच्छी नींद लेने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही आपको अपनी नींद की गुणवत्ता पर भी ध्यान देमें की जरूरत है। बिस्तर पर जाने से पहले अपने शरीर को स्ट्रेच करें और अपने दिमाग को शांत करें। साथ ही सोने से कम से कम एक घंटे पहले किसी भी स्क्रीन को न देखने की सलाह दी जाती है।
मेंटल स्ट्रेस
दिमागी तनाव हमारे शरीर को बिना कोई काम किए ही थका देता है। इसलिए जरूरी है कि अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। तनाव से दूर रहने की कोशिश करें। इस बात का ध्यान रखें कि किसी समस्या के बारे में सोचते रहना उसे कम नहीं करता है, इसलिए प्रॉब्लम के बारे में स्ट्रेस लेने से अच्छा है उसका निदान ढूंढने की कोशिश करें। इसके अलावा अपने मन और शरीर को तनावमुक्त रखने के लिए मेडिटेशन या हल्की फुल्की एक्सरसाइज करने की कोशिश करें।
मानसिक स्वास्थ पर ध्यान दें
अपने शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है मानसिक स्वास्थ भी उतना ही जरूरी है जितना शारीरिक स्वास्थ। काम के प्रेशर को अपने दिमाग पर हावी न होनें दें। दिन में जो समय आपने अपने काम के लिए निर्धारित किया है उसे उस समय में ही पूरा कीजिए। इसके अलावा बचे हुए समय में काम से थोड़ी दूरी बनाकर रखें और अपने खाली समय में खुद को खुश रखने पर काम करें।
अपनी हॉबी के लिए समय निकालें
अक्सर जो काम हमें पसंद होते हैं उन्हें करने से हमारी थकान एकदम गायब हो जाती है। हफ्ते में कुछ घंटे अपनी हॉबी के लिए निकालें। आप सिंगिंग, डांसिंग, कुकिंग, पेंटिग, गार्डनिंग कुछ भी जो आपको अच्छा लगता है वो कर सकती हैं। हॉबी हमारे शरीर को सक्रिय करने और हमारे दिमाग को रिचार्ज करने में मदद करती है।
घूमने का प्लान बनाएं
कई बार रोजमर्रा की जिंदगी जीते-जीते इंसान बोर हो जाता है। एक ही जगह पर रहते-रहते दिमाग ऊब जाता है, इसलिए कुछ दिनों के लिए कहीं घूमने का प्लान बनाएं। यात्रा हमारे दिमाग और आत्मा को तरोताजा कर देती है और हमें काम पर वापस आने के लिए नया उत्साह देती है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author