July 1, 2022

अब REET लेवल-1 पर विवाद: आंसरटेबल से छेड़छाड़, हाईकोर्ट ने दिए फॉरेंसिक जांच के आदेश

wp-header-logo-169.png

जयपुर। राजस्थान में शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा रीट 2021 को लेकर जारी विवाद थम नहीं रहा हे। रीट पेपर लीक मामले में कई गिरफ्तारियां, निलंबन और बर्खास्तगी हुईं। लेवल 2 रद्द होने के बाद अब लेवल-1 परीक्षा की मार्कशीट में छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। इसे बेहद गंभीर मानते हुए राजस्थान हाईकोर्ट ने मार्कशीट की मूल और कार्बन कॉपी की फोरेंसिक जांच के आदेश दिए है।
उत्तर तालिका के साथ छेड़छाड़
चुरू निवासी अभ्यर्थी रामप्रसाद ने 2021 में हुई लेवल 1 कि पात्रता परीक्षा में भाग लिया और परीक्षा समाप्त होने पर उम्मीदवार को दी जाने वाली उत्तर तालिका की कार्बन कॉपी प्राप्त की। बोर्ड द्वारा जारी आंसर की के अनुसार याचिककर्ता के 140 उत्तर सही है, जबकि बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट में उसको केवल 3 अंक ही मिले। रामप्रसाद ने इसे कोर्ट में चुनौती दी। संदेह है कि उसकी उत्तर तालिका के साथ छेड़छाड़ की गई है। याचिकाकर्ता की तरफ से एडवोकेट गजेन्द्र सिंह बुटाटी ने हाईकोर्ट में याचिका पेश की।
उत्तर तालिका की कार्बन कॉपी देखी तो रह गए हैरान
25 नवम्बर 2021 को हुई सुनवाई में न्यायाधीश अरुण भंसाली ने बोर्ड को मूल उत्तर तालिका पेश करने का आदेश दिया था। बुधवार को हाईकोर्ट में बोर्ड की तरफ से रामप्रसाद की मूल उत्तर तालिका पेश की गई। इस उत्तर तालिका को लेकर बोर्ड की तरफ से कहा गया कि रामप्रसाद ने उत्तर तालिका में प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए अ,ब,स,द के रूप में दिए गए चारों गोलों को भर दिया। इस कारण उसके नंबर नहीं आए।


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source