February 6, 2023

महिलाओं के प्रति तालिबान के रवैये को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया सख्त, अफगान से क्रिकेट नहीं खेलने का बनाया मन

wp-header-logo-155.png

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान टीम
ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान (Aus and Afg) के बीच मार्च 2023 में 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी थी। यह सीरीज यूएई में होनी थी, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई सरकार (Australian Government) और उसके हितधारकों से सलाह लेने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 3 मैचों की इस सीरीज में नहीं खेलने का फैसला किया है। यह फैसला महिलाओं के खिलाफ तालीबान की सोच के चलते लिया गया है।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि तालिबान द्वारा हाल में महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा व रोजगार के अवसरों के साथ ही पार्कों व जिम तक पहुंचने की उनकी क्षमता पर प्रतिबंध लगा दिया है। सीए अफगानिस्तान सहित दुनिया भर में महिलाओं और पुरुषों के लिए बढ़ते खेल का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही, हम महिलाओं और लड़कियों के लिए बेहतर स्थिति की उम्मीद में अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket Board) का समर्थन करना जारी रखेंगे। हम इस मामले में समर्थन के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार (Australian Government) को धन्यवाद देते हैं।
Cricket Australia is committed to supporting growing the game for women and men around the world, including in Afghanistan, and will continue to engage with the Afghanistan Cricket Board in anticipation of improved conditions for women and girls in the country. pic.twitter.com/cgQ2p21X2Q
अफगानिस्तान की नहीं कोई महिला टीम

बता दें कि अफगानिस्तान (Afghanistan) आईसीसी के पूर्ण सदस्य में शामिल एकमात्र देश है, जहां कोई महिला क्रिकेट टीम नहीं है। इसके अलावा वह आईसीसी के पूर्ण सदस्य में शामिल पहला देश होगा, जहां महिला टीम शनिवार से शुरू हो रहे महिला अंडर-19 विश्व कप में खेलती नजर नहीं आएगी।
वहीं, ऑस्ट्रेलिया बनाम अफगानिस्तान वनडे सीरीज (Australia vs Afghanistan ODI series) की बात करें तो इसे आईसीसी वनडे सुपर लीग के तहत खेला जाना था। यानी जीतने वाली टीम को वनडे वर्ल्ड कप के तहत होने वाली आईसीसी वनडे सुपर लीग के अंक मिलने थे। लेकिन, अब जबकि ऑस्ट्रेलिया ने इस क्रिकेट को रद्द कर दिया है तो सीरीज के 30 फीसदी अंक अफगानिस्तान के खाते में जुड़ जाएंगे।

© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author