February 8, 2023

Blue Zones: दुनिया की इन जगहों पर 100 साल से पहले नहीं होती मृत्यु, जानिए इनके हेल्दी जीवन का राज

wp-header-logo-156.png

Blue Zones Of World: हम सभी के बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण दुनिया में ऐसे बहुत कम लोग हैं, जिनकी उम्र 100 साल या उससे ज्यादा है। इसकी वजह प्रदूषित वातावरण और मिलावटी खाना है और सबसे अहम ये सभी अनहेल्दी चीजों के सेवन के बाद हम एक्सरसाइज करने की मेहनत से भी बचने की कोशिश करते हैं। इस वजह से लोग उम्र से पहले बूढ़े लगने लगते हैं और बीमार भी रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में एक ऐसी जगह है, जहां रहने वाले लोगों की औसत आयु लगभग 100 साल है। आपको ये सुनकर हैरानी हुई होगी, लेकिन यह सच है। इस जगह पर लोग 100 सालों तक या उससे ज्यादा जीवित रहते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम उन लोगों के लंबे जीवन के पीछे छुपा गहरा राज आपको बताएंगे। आपको ये जानने की उत्सुकता तो होगी ही कि यहां के लोग इतने सालों तक जीवित कैसे रहते हैं। जानते हैं:-
किस जगह 100 साल से ज्यादा जीते हैं लोग?
दुनिया में ऐसी बहुत सी जगह हैं, जहां लोगों की औसत आयु लगभग 100 साल है, लेकिन ऐसी भी बहुत सी जगह हैं, जहां लोग 100 साल से भी ज्यादा जीते हैं। इन जगहों को वैज्ञानिक ब्लू जोन कहते हैं। दुनिया में ऐसे ब्लू जोन इलाकों में आने वाले देश हैं, मध्य अमेरिकी देश, कोस्टारिका का निकोया, इटली का सार्डीनिया, यूनान का इकारिया और जापान का ओकीनावा। इसके साथ ही अमेरिका के कैलिफोर्निया का लोंबा लिंडा भी इन्हों जगहों में से एक है, जहां रहने वालों की औसत आयु लगभग 100 वर्ष या उससे ज्यादा है।
इन वजहों से जीते हैं सौ साल
दुनिया के इन ब्लू जोन के ऊपर कई किताबें भी लिखी गयी हैं, इन्ही में से एक अमेरिकी पत्रकार डैन ब्यूटेनर ने अपनी किताब में लिखा कि ब्लू जोन में रहने वाले लोगों की जिंदगी में कई चीजें एक समान हैं। इनमें सबसे पहली और अहम चीज खान-पान हैं। ब्लू जोन में रहने वाले लोग दुनिया के बाकि लोगों के मुकाबले कम खाते हैं। इसके साथ ही ब्लू जोन में रहने वाले तमाम लोग ज्यादातर शाकाहारी भोजन (vegetarian food) करते हैं, यह लोग आध्यात्मिकता में भी विश्वास रखते हैं। किताब के मुताबिक यहां के तमाम लोग ज्यादातर किसी ना किसी आध्यात्मिक समुदाय से जुड़े हुए थे।
पेय पदार्थ ज्यादा लेते हैं
ब्यूटेनर की किताब के मुताबिक ब्लू जोन के लोग दिन में कई बार चाय या कॉफी जैसी गर्म चीजें पीते हैं। वैज्ञानिक भी मानते हैं कि अगर आप रोज कुछ गर्म चीजों को पीते हैं तो आप कई तरह की बीमारियों से खुदको बचा सकेंगे। इसके साथ ही यह लोग बहुत चुनी हुई चीजें खाते हैं, जैसे जापान के ओकिनावा द्वीप के लोग शकरकंद और कड़वा तरबूज खाते हैं। यह दोनों चीजें विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होते हैं।
जगह और वातावरण से भी पड़ता है असर
दुनिया के सभी ब्लू जोन में एक और चीज बहुत सामान्य है। यह जगहें प्राकृतिक रूप से बेहद खूबसूरत हैं, जैसे इटली का सार्डीनिया, ये पूरा इलाका पहाड़ी है और बेहद खूबसूरत है। वहीं, ग्रीस के इकारिया में हल्की रेडियोएक्टिविटी के लक्षण मिलते हैं। वैज्ञानिको का मानना है कि ये रेडियोएक्टिव तत्व इस द्वीप के झरनों में भी मिलते हैं। वहीं इकारिया के रहने वाले इन झरनों को अमरता का झरना कहते हैं, उनका यह मानना है कि वह इस झरने में नहा कर सभी रोगों से मुक्त हो सकते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author