January 27, 2023

टॉयलेट में बैठकर चलाते हैं फोन तो हो जाइए सावधान! पाइल्स जैसी गंभीर बीमारियों के हो जायेंगे शिकार

wp-header-logo-154.png

Do Not Use Mobile In Toilet: आज के मॉडर्न जमाने में लोगों के हाथों में कुछ और हो या न हो स्मार्ट फोन (Smart Phone) जरूर होता है। यह हमारी जिंदगी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा या यूं कहें की हमारी आदत बन गया है। फोन के बिना बच्चों से लेकर बड़ों तक की हर किसी का एक मिनट भी गुजारना मुश्किल होता जा रहा है। कई लोग स्मार्ट फोन का इस्तेमाल पूरे दिन से रात तक करते है। उनके दिमाग में हर वक्त बस फोन ही चलता है, इतना ही नहीं अब तो लोग टॉयलेट जाते वक्त भी स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि टॉयलेट में स्मार्टफोन (Smart Phone In Toilet) का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है?
जानलेवा कीटाणुओं का खतरा
आपका टॉयलेट या बाथरूम में हानिकारक बैक्टीरिया का बसेरा होता है। यही कारण है कि टॉयलेट में बैठकर मोबाइल पर बात करने या चैट करने या गाने सुनने से कई खतरनाक कीटाणु मोबाइल की स्क्रीन पर चिपक जाते हैं। यही बैक्टीरिया आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होते हैं। इससे आपको कई तरह कि समस्याएं होने लगती हैं, जैसे कि- कब्ज, पेट दर्द, यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) आदि।
हर कोने में पहुंचेगा बैक्टीरिया
जिस हाथ से आप टॉयलेट पेपर या टॉयलेट सीट को छूते हैं, उन्हीं हाथों से फिर आप फोन को हाथ लगाते हैं। तो आपके हाथ में लगे बैक्टीरिया मोबाइल फोन तक आराम से पहुंच जाते हैं। टॉयलेट से बाहर निकल कर आप हाथ तो साफ कर लेते हैं पर मोबाइल फोन साफ नहीं कर सकते हैं। जिसकी वजह से कई हानिकारक जर्म्स , बैक्टीरिया आपके बेडरुम, किचन, डायनिंग रुम और घर के हर उस कोने में पहुंच जाते हैं जहां आप जाते हो। इसलिए टॉयलेट में बैठकर मोबाइल कभी भी नहीं चलाने की सलाह दी जाती है।
पेट में सूजन और डायरिया की समस्या
जिस हाथ से आप मोबाइल चलाते हैं, उसी हाथ से खाना भी खाते है जिसकी वजह से फोन पर चिपके बैक्टीरिया आपके पेट तक आसानी से पहुंच जाते हैं। जिससे डायरिया, यूटीआई और पाचन से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इससे पेट के अंदर सूजन भी आ जाती है।
पाइल्स होने का खतरा
आमतौर पर पाइल्स की समस्या पाचन क्रिया कमजोर होने पर होती है, लेकिन आजकल कुछ हद तक टॉयलेट में मोबाइल चलाना भी इस बीमारी के लिए जिम्मेदार है। मोबाइल लेकर देर तक टॉयलेट में बैठे रहना इसका बड़ा कारण है। टॉयलेट सीट पर बैठे-बैठे मोबाइल चलाने से पाइल्स की समस्या का खतरा बढ़ जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author