December 6, 2022

Knowledge News : टायरों पर क्यों लगे होते हैं ये रबर के कांटे, जानिए क्या इनका काम

wp-header-logo-146.png

आपने बाइक और गाड़ियों का सफर तो जरूर किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी उन्हें ध्यान से देखा है, उन वाहनों में हमेशा रबर के टायर (Tyres) का इस्तेमाल किया जाता है। जी हां, ये हम जानते हैं कि आपको भी इस बारे में पता होगा लेकिन हम उन रबर के टायर की बात नहीं कर रहे बल्कि उन बाइक और कारों के टायरों पर रबर के जो कांटे (Hair) लगे हुए होते हैं उनकी बात कर रहे हैं।
बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि ये मैन्‍युफैक्‍चरिंग डिफेक्‍ट है। लेकिन हम आपको बता दें कि आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये कोई मैन्यूफैक्चरिंग डिफेक्ट नहीं है। बल्कि इसको एक खास मकसद से बनाया जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर वो खास मकसद क्या है।
अगर आप कोई भी टायर खरीद रहे हो और उन टायरों में ये कांटे मौजूद हैं तो इसका मतलब होता है कि वो अच्‍छी क्वालिटी का है। इसी वजह से जब भी आप अगली बार अगर ऐसा टायर खरीदते हैं तो इसका मतलब यह समझ सकते हैं की ये काफी फायदेमंद रहेगा। इन्हें टायर योजना के तहत बनाया गया है।
टायरों में रबर के कांटों (Rubber Hair) को बनाने का काफी खास मकसद है। चलिए देखते हैं इन्हें क्या कहते हैं और इनका प्रयोग क्‍या है। वाहनों के टायरों पर बने उन रबर के कांटों को वेंट स्‍पिउज (Vent Spews) कहा जाता है। जिसका मतलब होता है किसी भी वस्तु का बाहर की ओर निकले रहना।
दरअसल इन रबर के कांटों को सड़क पर चलने वाले वाहनों के टायरों की काम करने की क्षमता को बेहतरीन करने के लिए बनाया जाता है। अगर सरल भाषा में इसे समझा जाए तो गाड़ी के चलने से टायर पर एक प्रकार का भारी दबाव बनता है। इसी दबाव के प्रभाव को कम करने के लिए टायरों पर ये रबर के कांटे लगाए जाते हैं।
इन्हें बनाने वाली कंपनियां जब इन टायरों का निर्माण कर रही होती है तब रबर से बने इन पैने हिस्‍सों को टायर में लगाया जाता है। क्योंकि टायर के बनने के दौरान इनके अंदर बुलबुले बनने का डर रहता है और ऐसा होने पर टायर काफी कमजोर हो सकता है। यही वजह है कि इन्‍हें टायरों में लगाकर इसका खतरा कम करते हैं। अब अगली बार अगर आप भी टायर खरीदने जाएं तो इस बात का ध्यान रखें की उनमे ये रबर के कांटे जरूर लगे हों।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author