December 3, 2022

Tips to Reduce Cellulite: 80% महिलाएं सेल्युलाईट की समस्या से हैं परेशान, जानें इसके लक्षण और किफायती उपाय

wp-header-logo-256.png

Tips to Reduce Cellulite: स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) की तरह सेल्युलाईट (Cellulite) से भी छुटकारा पाना बहुत मुश्किल काम है, सेल्युलाईट एक बहुत ही नॉर्मल सिचुएशन है जो उम्र बढ़ने, हार्मोनल इम्बैलेंस, वजन बढ़ने, खराब लाइफस्टाइल या इसी तरह के कई अन्य कारणों से होती है। यह एक नेचुरल स्थिति है लेकिन जब यह हमारे फैशन के आड़े आती है तो बहुत स्ट्रेस भी देती है। अब आप सोच रहे होंगे कि सेल्युलाईट होता क्या है? अगर आपकी कमर, पेट का निचला हिस्सा, बाजू या जांघ की स्किन ढीली और गड्ढेदार है तो आपको भी सेल्युलाइट है। वैसे तो सेल्युलाईट को स्वीकार करना सबसे अच्छी बात होगी, लेकिन अगर आप इसे आसानी से एक्सेप्ट नहीं कर पा रहे हैं तो सेल्युलाईट को कम करने के लिए इन आसान, पॉकेट-फ्रेंडली तरीकों को आजमाएं। जानकारी के लिए बता दें कि कोई भी पूरी तरह से सेल्युलाईट से छुटकारा नहीं पा सकता हैं, आप इसे महज कम करने की कोशिश कर सकते हैं।
सेल्युलाईट को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

1. ड्राई ब्रशिंग (Dry Brushing)
बॉडी ब्रश या ड्राई ब्रशिंग का उपयोग करने से स्किन को एक्सफोलिएट करते हुए और शरीर के लिम्फेटिक सिस्टम को बढ़ाते हुए ब्लड सर्कुलेशन में वृद्धि होती है। बेहतर रिजल्ट्स के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इफेक्टेड एरिया को सुखाने की सलाह दी जाती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि एक ही जगह पर बहुत अधिक स्ट्रोक करने से मांसपेशियां खराब हो सकती हैं और स्किन रूखी हो सकती है।
2. भरपूर मात्रा ने पानी पीएं (Drink Plenty of Water)
पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के कई लाभों में से एक सेल्युलाईट को कम से कम रखना है। पानी को शरीर से कई तरह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जाना जाता है। पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करें लेकिन आवश्यक मात्रा से ज्यादा पानी न पीएं, क्योंकि इससे सेल्युलाईट परत के नीचे सूजन हो सकती है। आप या तो जरुरी मात्रा में पानी पी सकते हैं या ज्यादा पानी वाले खाद्य पदार्थ खा सकते हैं।
3. रोज एक्सरसाइज करें (Daily Workout)

सेल्युलाईट को कम करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है रोजाना वर्कआउट करना, खासकर HIIT वर्कआउट। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप कठिन कसरत गतिविधियों का विकल्प चुनते हैं, तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है और आप तेजी से फैट बुरण करने लगते हैं। लेकिन हम किसी भी शारीरिक बीमारी या हृदय रोग वाले लोगों को व्यायाम की सलाह नहीं देंगे। अपनी दिनचर्या में कोई भी नया व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर्स से परामर्श करें और किसी अच्छे ट्रेनर की देखरेख के बिना कोई भी एक्सरसाइज न करें।
4. अपने आहार में प्रोटीन शामिल करें (Include Protein In Your Diet)

हाई प्रोटीन भोजन प्रोटीन में मौजूद अमीनो एसिड के कारण कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जो स्किन की लोच को बढ़ाता है और सेल्युलाईट को दूर रखता है। वे मसल्स को मजबूत करते हैं और वसा को कंट्रोल में रखते हैं। इसलिए अपने आहार में मांस, मछली और समुद्री भोजन, अंडे और नट्स को शामिल करने से आप सेल्युलाईट को कम कर सकेंगे।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author