December 3, 2022

T20 वर्ल्ड कप से राहुल, रोहित और विराट बाहर?, क्या BCCI 2007 के फॉर्मूले का करेगा इस्तेमाल

wp-header-logo-258.png

भारत की नजर अब ऑस्ट्रेलिया (T20 World Cup)में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप (टी-20 वर्ल्ड कप 2022) पर है। एशिया कप में भारतीय क्रिकेट टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कहा जा रहा है कि बीसीसीआई ने (BCCI)कुछ फैसले लेने शुरू कर दिए हैं. एशिया कप (एशिया कप 2022) में भारत का सफर सुपर 4 में खत्म हुआ। सुपर 4 में भारत की एकमात्र जीत अफगानिस्तान के खिलाफ थी। इससे पहले उन्हें पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ हार माननी पड़ी थी। इस बीच भारतीय टीम में कई प्रयोग हुए, जो फ्लॉप भी रहे।

अब टीम इंडिया की नजर ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप पर है। ऐसे में अब जल्द ही टीम की घोषणा होने की संभावना है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) जाने का मौका किसे मिलेगा, किसे रिजेक्ट किया जाएगा, इस पर भी फिलहाल चर्चा हो रही है। इसमें भारत ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup)के लिए कोई रिस्क लेने को तैयार नहीं है। बीसीसीआई (BCCI)एक बड़ा फैसला ले सकता है। आखिर क्या है वो फैसला, जानिए…
युवा टीम का चयन?
आकाश चोपड़ा ने एक प्रश्नोत्तर सत्र में (Q&A sessio)भाग लिया। इस दौरान फैन्स ने उनसे भारतीय क्रिकेट को लेकर सवाल पूछे। जिसका उन्होंने सहि और सटीक जवाब भी दिया। इसका जवाब आकाश ने अपने यूट्यूब चैनल पर दिया। उसी सत्र के दौरान आकाश चोपड़ा से एक ऐसा सवाल (Akash answered) पूछा कि क्या विश्व कप से शीर्ष 3 राहुल, कोहली और रोहित को बाहर कर युवा टीम का चयन करना संभव है? इस पर बोलते हुए आकाश ने कहा, ‘मैं इस बात से बिल्कुल भी सहमत नहीं हूं। तीनों खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप में खेलना चाहिए। अच्छा प्लेटफार्म भी हासिल करना चाहिए। वर्ल्ड कप में हमारा (players should play)अच्छा ग्रुप है। बड़े मैच है। इसीलिए तीनों को खेलना चाहिए।
दरअसल 2007 में बीसीसीआई ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए एमएस धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व में एक नई और युवा टीम भेजी थी। उस समय भारत ने पाकिस्तान को हराकर पहला टी20 वर्ल्ड कप (defeating Pakistan)जीता था। तीनों बल्लेबाजों की बात करें तो केएल राहुल और रोहित शर्मा निश्चित रूप से एशिया कप में खराब फॉर्म में चल रहे थे। लेकिन, विराट कोहली ने एशिया कप में फॉर्म में वापसी की। उन्होंने एशिया कप में 2 अर्द्धशतक (2 fifties)और एक शतक बनाया।
बीसीसीआई लेगी यह फैसला?
एशिया कप में टीम के प्रदर्शन को (team’s performance)देखने के बाद, कुछ प्रशंसकों को लगा कि बीसीसीआई को केएल राहुल, विराट कोहली, रोहित शर्मा को टी20 विश्व कप से बाहर करने के लिए 2007 के (2007 formula) पुराने फॉर्मूले का इस्तेमाल करना चाहिए और एक नई और युवा टीम को मैदान में उतारना चाहिए। फैंस का भी कहना है कि इसे 2007 टी20 वर्ल्ड कप की तरह भेजा जाना चाहिए। अब इस पर क्रिकेट फैंस की अलग-अलग राय है। क्रिकेटर्स भी अपनी राय जाहिर करते नजर आ (expressing their opinion) रहे हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author