December 5, 2022

Kota: टी-90 टैंक, ड्रोन और मिसाइल रहेंगे आकर्षण का केंद्र, रक्षा प्रदर्शनी आज से

wp-header-logo-249.png

news website
कोटा. कोविड के बाद कोटा अब तक के सबसे बड़े आयोजन के लिए तैयार है। स्पीकर ओम बिरला के प्रयासों से दशहरा मैदान रविवार से राजस्थान के पहले नेशनल डिफेंस एमएसएमई कॉनक्लेव एंड एक्जीबिशन का साक्षी बनेगा। आयोजन में रविवार और सोमवार को आमजन टी-90 और बीएमपी-2 टैंक, आर्टिलरी गन, कई प्रकार की स्नाइपर और मशीन गन्स, झटपट बनने वाले सैन्य ब्रिज सहित अनेक प्रकार के रक्षा उपकरण देख सकेंगे। इसके साथ रक्षा क्षेत्र में नवाचार कर रहे युवा, स्टार्ट-अप और एमएसएमई भी अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगे।
मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत जैसे कार्यक्रमों के जरिए भारत अपनी रक्षा आवश्यकताओं को अब स्थानीय स्तर पर पूरा कर रहा है। युवाओं, स्टार्ट-अप्स और एमएसएमई उद्यमियों के सामर्थ्य और नवाचारों ने ऐसे प्रयासों को गति दी है। राजस्थान का युवा भी इस क्षेत्र में अपना योगदान दे सके इसके लिए स्पीकर बिरला ने प्रदेश का पहला आयोजन कोटा में करवाने की पहल की है। आयोजन के तहत रविवार से दो दिवसीय रक्षा प्रदर्शनी का शुभारंभ होगा।

दशहरा मैदान में रविवार व सोमवार को सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में भारत के प्रमुख रक्षा उपकरणों को प्रदर्शित किया जाएगा। इस आयोजन में रक्षा क्षेत्र में काम कर रही 50 से अधिक कम्पनियां, स्टार्ट-अप्स और एमएसएमई आएंगे। प्रदर्शनी में दोनों दिन स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थी, युवा, उद्यमी तथ आमजन भाग ले सकेंगे। आयोजन के दूसरे दिन मंगलवार सुबह 9 बजे कॉन्क्लेव का औपचारिक उद्घाटन होगा जिसके मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट करेंगे।
कार्यक्रम में रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, दिग्गज डिफेंस कंपनियों के प्रतिनिधि और रक्षा विशेषज्ञ भी शामिल रहेंगे। इंटरेक्टिव सेशन्स में 500 से अधिक लोग भाग ले सकेंगे। इसके अलावा 6 और एसी प्रदर्शनी डोम बनाए गए हैं जहां एमएसएमई और स्टार्ट-अप्स अपने उत्पाद प्रदर्शित करेंगे।

लॉकहीड मार्टिन, साफरन और बोइंग के प्रतिनिधि भी आएंगे
सोमवार को उद्घाटन सत्र के तुरंत बाद 11.30 बजे से इंटरेक्टिव सेशन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें भारतीय रक्षा उद्योग और उसमें एमएसएमई की भूमिका पर चर्चा होगी। एयरक्राफ्ट और रॉकेट इंजन बनाने के लिए विख्यात फ्रांस की साफरान, एयरोस्पेस क्षेत्र में विश्व की दिग्गज कंपनियों में एक अमरीका की लॉकहीड, प्रमुख विमानन कंपनी बोइंग सहित भारत फोर्ज, अशोक लेलैंड, लॉर्सन एंड टूब्रो जैसी कई कंपनियों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।
ड्रोन लाइट शो-लाइव कॉन्सर्ट
राजस्थान में पहली बार आयोजित हो रही डिफेंस कॉनक्लेव और एक्जीबिशन का एक और आकर्षण ड्रोन लाइट शो और लाइव कॉन्सर्ट भी रहेगा। 12 सितंबर को शाम 6.30 बजे से आयोजित लाइव कॉन्सर्ट में विख्यात पोप बैंड यूफोरिया के कलाकार धमाल मचाएंगे। ड्रोन लाइट शो में 250 ड्रोन अलग-अलग आकृतियां बनाते हुए आसमां में झिलमिल रोशनी से राजस्थान की संस्कृति और परम्पराओं को साकार कर देंगे।
स्टार्ट-अप सेशन में मिलेगी बुनियादी जानकारी
12 सितंबर को दोपहर 3 बजे से स्टार्ट-अप सेशन का आयोजन किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय के प्रमुख अधिकारियों के साथ दिग्गज स्टार्ट-अप्स के प्रतिनिधि रक्षा क्षेत्र में स्टार्ट-अप्स के लिए अवसरों पर प्रकाश डालेंगे। इसमें युवाओं को स्टार्ट-अप प्रारंभ करने से लेकर फंडिंग, प्रोडक्ट और सर्विस की मार्केटिंग, इन्कयूबेशन सेंटर्स सहित अन्य सभी आवश्यक जानकारी मिल सकेगी। विषय विशेषज्ञ प्रतिभागियों से संवाद कर उनको भी अपने नवाचारों के साथ आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करने में अपना योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author