December 8, 2022

Diabetic Should Avoid These Fruits: ये फ्रूट्स डायबिटीज के मरीजों के लिए साबित होंगे मौत का फरमान, भूलकर भी न करें सेवन!

wp-header-logo-254.png

Diabetic Should Avoid These Fruits: आजकल के समय में डायबिटीज एक बहुत ही आम बीमारी हो गई है, ज्यादातर घरों में इस समस्या से परेशान एक न एक मरीज जरूर मिल जाएगा। लोग अपनी भागती-दौड़ती जिंदगी में अपने काम को लेकर इतने स्ट्रेस में रहते हैं कि वह अपने लाइफस्टाइल और डाइट पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं। जबकि डायबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए और डॉक्टर द्वारा बताए गए सभी परहेज और एक्सरसाइज आदि का पालन करना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों के लिए रेगुलर एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ बैलेंस्ड डाइट लेना बहुत ज्यादा अहम है। जब बैलेंस डाइट की बात आती है, तो हम सब के दिमाग में सबसे पहली चीज फल आती है, हम सबका मानना होता है कि अगर हमे अपनी डाइट में सुधार करना है तो उसमें फलों को ऐड करने कि जरूरत है। यह बात सच भी है कि फ्रूट्स हम सभी की डाइट का एक बहुत ही अहम हिस्सा होता है।
हालांकि, कुछ ऐसे फल हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए ‘जहर’ साबित हो सकते हैं। आज की इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप डायबिटीज के शिकार हैं तो ऐसे कौन से फ्रूट्स हैं जिनका सेवन आपको भूलकर भी (Tips for Diabetes Patient) नहीं करना है। तो आइये देखते हैं कौन से हैं यह फल:-
फलों का राजा आम किसको पसंद नहीं होता है, यह फ्रूट महज भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में बहुत पसंद किया जाता है। कई लोग तो गर्मियों के सीजन का इंतजार ही मन भरकर आम खाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए आम का लुत्फ उठाना बहुत ज्यादा महंगा पड़ सकता है। दरअसल आम कि मिठास आपके ब्लड शुगर लेवल में अचानक ही बहुत ज्यादा इजाफा कर देती है जो डायबिटीज के मरीज की सेहत के लिए अच्छा साबित नहीं होगा।

केला एक ऐसा फल है जो हर तरह के सीजन में बाजारों में पाया जाता है, यह आपकी डाइट और सलाद का एक परमानेंट हिस्सा है। इसके साथ ही केला खाने के बहुत से फायदे होते हैं, अगर आप जिम करते हैं तो आपको केले खाने की या फिर बनाना शेक पीने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही अगर कभी आपका पेट खराब होता है तो आपकी मम्मी या घर का कोई बड़ा सदस्य आपको केला खाने के लिए ही कहते हैं। इस एवरग्रीन बहुत ही टेस्टी और सेहतमंद फ्रूट को डायबिटीज के मरीज नहीं खा सकते हैं, यह उनके लिए बहुत हानिकारक साबित होंगे।क्योंकि केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर (62) होता है जो उनकी सेहत के लिए नुकसानदेह है।

चिलचिलाती गर्मी में तरबूज आपके शरीर को ठंडक देने के लिए एकदम परफेक्ट फ्रूट होता है, गर्मियों के मौसम में परिवार के साथ तरबूज खाने का मजा ही कुछ अलग होता है। तरबूज आपको गर्मी से राहत देने के साथ ही, आपके शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है। लेकिन डायबिटीज के मरीज तरबूज का सेवन भी नहीं कर सकते हैं क्योंकि इस रसीले और टेस्टी फल में हाई शुगर कंटेंट और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर (76) होता है। तरबूज का सेवन भी बहुत तेजी से आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

यह फल जितना ही टेस्टी होता है, देखने में उतना ही अलग और शादी-पार्टियों में सलाद की जान होता है। इस फल को छिलने में वैसे तो बहुत मशक्कत करनी पड़ती है, लेकिन इसके टेस्टी स्वाद के आगे सब फीका पड़ जाता है। डायबिटीज के मरीजों को इस फल की मिठास बहुत आकर्षित करती है, लेकिन इसमें मौजूद हाई शुगर कंटेंट उनके लिए किसी जहर से कम नहीं है। डाईबेटिस के मरीज इसे कभी न खाएं वरना ब्लड ग्लूकोज लेवल अचानक से बढ़ सकता है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author