December 5, 2022

नीतीश ने 8वीं बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तेजस्वी बने डिप्टी सीएम

wp-header-logo-249.png

news website
पटना. नीतीश कुमार ने बुधवार को 8वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल फागू चौहान ने बुधवार को उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उनके तुरंत बाद तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। शपथ लेते ही तेजस्वी ने मंच पर ही नीतीश कुमार के पैर छूकर आशीर्वाद लिया। इसके बाद नीतीश ने 2024 के लिए विपक्ष से एकजुट रहने की अपील की।
शाम 5 बजे सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कैबिनेट बैठक की। इसमें तय हुआ कि 24 और 25 को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा। पहले दिन नए स्पीकर का चुनाव होगा। इसके अगले दिन फ्लोर टेस्ट होगा। अभी कैबिनेट विस्तार को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।
2014 में आने वाले, 2024 में रहेंगे तब ना: नीतीश
शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मीडिया से बात की। नाम लिए बिना उन्होंने भाजपा पर हमला बोला। नीतीश ने कहा, ‘2014 में आने वाले, 2024 में रहेंगे तब ना। हम रहें या न रहें, वे 2024 में नहीं रहेंगे। मैं विपक्ष को 2024 के लिए एकजुट होने की अपील करता हूं। पीएम पद के सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं इस पद का दावेदार नहीं हूं।
उन्होंने पूरे देश में विपक्ष को फिर से मजबूत करने का ऐलान करते हुए कहा कि जिन लोगों ने कहा है कि कुछ लोगों को लगता है कि विपक्ष खत्म हो जाएगा लेकिन उन्हें समझना चाहिए कि अब वह (कुमार) विपक्ष में हैं। कुमार ने कहा, हम लोगों ने उनको सपोर्ट किया लेकिन उनकी तरफ से जदयू को ही खत्म करने की कोशिश की गई। इसीलिए हम पुरानी जगह पर चले गए। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अंतर के बारे में पूछने पर कहा, वह तो बहुत प्रेम करते थे। उसे हम भूल नहीं सकते हैं।
उपराष्ट्रपति पद का प्रत्याशी नहीं बनाया तो नीतीश ने ये किया: सुशील
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से नाता तोड़ने का मूल कारण उन्हें (कुमार) उप राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी नहीं बनाया जाना है। मोदी ने बुधवार को यह खुलासा किया। उन्होंने कहा कि कुमार के निकटस्थ जनता दल यूनाइटेड (जदयू) नेताओं ने हाल ही भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से कुमार को उपराष्ट्रपति बनाने की बात कही थी। हालांकि भाजपा ने इस पर विचार नहीं किया।
शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुई राबड़ी देवी
बेटे तेजस्वी के शपथ समारोह में शामिल होने के लिए राबड़ी देवी भी राजभवन पहुंचीं। हालांकि तेजस्वी के पिता और राजद सुप्रीमो लालू यादव खराब सेहत की वजह से कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके। शपथ से पहले नीतीश ने लालू से फोन पर बात करके उन्हें सियासी हालात की जानकारी दी।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author