August 18, 2022

Sexual Intercourse के बाद यूरिन पास करने से रुक सकती है प्रेगनेंसी, जानिए फायदे और नुकसान

wp-header-logo-133.png

कई लोगों का मानना है कि सेक्स के बाद यूरिन पास करना बेहद जरूरी होता है, ऐसा कहा जाता है कि सेक्सुअल इंटरकोर्स (Sexual Intercourse) के बाद अगर आप यूरिन पास करते हैं तो इससे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (Urinary Tract Infection) होने का खतरा नहीं होता है। क्योंकि यूरिन (Urine) पास करने से आपके शरीर के बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं, लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है? क्या सच में सेक्स के बाद यूरिन पास करने से यूटीआई से बचा जा सकता है? इन सभी सवालों का जवाब है काफी हद तक हां है, दरअसल सेक्स के बाद यूरिन पास करना बहुत ज्यादा जरूरी नहीं होता है, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो यह शारीरिक रूप से आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।
सेक्सुअल इंटरकोर्स के बाद यूरिन पास करना क्यों है जरूरी?
सेक्स के बाद यूरिन पास करना किसी प्रोसेस का हिस्सा नहीं है, बल्कि ऐसा करने से आप यूटीआई से काफी हद तक बच सकते हैं। बता दें कि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) तब होता है जब मूत्रनली से होते हुए बैक्टीरिया (Bacteria) आपके ब्लैडर में प्रवेश कर जाते हैं। महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले युरेथ्रा (Urethra) छोटी होती है, जिस कारण बैक्टीरिया बहुत ही आसानी से ब्लैडर तक पहुंच जाता है। लेकिन यूरिन पास करने से यह बैक्टीरिया काफी हद तक बाहर भी आ जाते हैं। हालांकि यूरिन पास करना यूटीआई से बचाव के लिए फुलप्रूफ प्लान नहीं है।
सेक्स के बाद यूरिन पास करने से पुरषों को होता है फायदा?
महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) होने का खतरा काफी ज्यादा होता है, इस लिहाज से सेक्सुअल इंटरकोर्स (Sexual Intercourse) के बाद यूरिन पास करने से आपको काफी फायदा हो सकता है और यूटीआई होने का खतरा काफी कम हो जाता है। अब अगर बात करें पुरषों की तो सेक्स के बाद यूरिन पास करने से पुरुषों को कोई लाभ नहीं होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि पुरषों में मूत्रनली महिलाओं के मुकाबले लंबी होती है तो उन्हें यूटीआई जैसे इन्फेक्शन होने का खतरा नहीं होता है। जानकारी के लिए बता दें कि यूटीआई से बचाव के लिए इंटरकोर्स के 30 मिनट के अंदर ही यूरिन पास करना जरूरी होता है।
प्रेगनेंसी पर होता है किसी तरह का असर?
कई लोगों का कहना है कि सेक्स के बाद यूरिन पास करने से प्रेगनेंसी (Pregnancy) को रोका जा सकता है। अगर आप भी इस बात पर भरोसा करते हैं तो जान लीजिये यह बात पूरी तरह से गलत है, दरअसल वजाइना और यूरेथ्रा दो बिलकुल अलग पार्ट्स हैं। यूरिन यूरेथ्रा के रास्ते बाहर आता है जिसका वजाइना (Vagina) से कोई लेनादेना नहीं होता है। शारीरिक संबंध बनाने के दौरान अगर कोई सीमन वजाइना में चला जाता है तो उसे बहार नहीं निकला जा सकता है। वजाइना में जाते ही स्पर्म एग्स को फर्टिलाइज करने का काम शुरू कर देता है, जो प्रेगनेंसी का प्रोसेस है।
प्रेगनेंसी की कर रहे हैं प्लानिंग तो करें यह काम
हालांकि अगर आप प्रेगनेंसी प्लान कर रहे हैं तो कुछ मेडिकल एक्सपर्ट्स (Medical Experts) यह सलाह देते हैं कि सेक्सुअल इंटरकोर्स के बाद कुछ देर तक न उठें और लेटे रहें। ऐसा करने से स्पर्म आसानी से आपके गर्भाशय में प्रवेश कर लेगा, वहीं कुछ लोग इस बात को सच नहीं मानते हैं। उनका कहना है कि ऐसा करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। बता दें कि सेक्स के बाद यूरिन पास करने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन अगर आप एहतियातन रुकना चाहती हैं तो 5 मिनट का इंतजार कर सकती हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author