August 14, 2022

दौसा की बेटी डॉ. बीना मीणा बनी NASA में वैज्ञानिक, अंतरिक्ष में फहराएगी देश का परचम

wp-header-logo-150.png

जयपुर। राजस्थान के छोटे गांव की बेटी ने कामयाबी की बड़ी उड़ान भरी है। डॉ. बीना मीणा दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक नासा में वैज्ञानिक बनी हैं। बीणा मूलरूप से राजस्थान के दौसा जिले के सिकराय उपखंड के गांव कोरड़ा की रहने वाली हैं। बेटी के नासा में साइंटिस्ट बनने पर गांव में खुशी की लहर दौड़ गई। डॉ. बीना गुमानपुरा पंचायत में कोरड़ा कंला गांव के नारायण लाल मीणा की बेटी हैं। जानकारी के मुताबिक डॉ बीना मीणा ने अमेरिका के जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी एटलांटा से 2018-22 में डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी में अपनी पीएचडी पूरी की।
गांव कोरड़ा कलां में खुशी की लहर
दौसा की गुमानपुरा पंचायत के गांव कोरड़ा कलां निवासी नारायण लाल मीणा की बेटी डॉ. बीना मीणा ने दसवीं की पढ़ाई जयपुर के निजी स्कूल और 12वीं की पढ़ाई जयपुर में झालाना में पूरी की है। अजमेर के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशंस इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री प्राप्त की।
पीएचडी में प्रथम स्थान पाया
डॉ. बहुमुखी प्रतिभा की धनी है। इन्होंने आईआईटी दिल्ली से ऑप्टो- इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑप्टिकल संचार विषय में एम्टेक किया। अमेरिका के जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ साइंस इन फिजिक्स विषय में पूरा किया। पीएचडी के दौरान डेट में प्रथम पुरस्कार भी जीता। अटलांटा साइंस फेस्टिवल में साइंस एटीएल कम्युनिकेशन फेलोशिप और जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी से प्रोवोस्ट थीसिस फैलोशिप प्राप्त किया। इनके द एस्ट्रोफिकल जर्नल सहित कई प्रतिष्ठित जनरल्स में लेख भी प्रकाशित हो चुके हैं।
सुनीता विलियम्स और कल्पना चावला थीं आइडल
डॉ. बीना बचपन से ही सुनीता विलियम्स और कल्पना चावला की तरह अंतरिक्ष में सफर करने का सपना देखती थी जो अब हकीकत में बदलने जा रहा है। दौसा जिले के छोटे से गांव कोरडा कलां (गुमानपुरा ) के सामान्य परिवार की डॉ बीना के पिता नारायण लाल मीणा अब रिटायर्ड हो चुके हैं। उनकी माता शाक्षर गृहणी हैं।
नासा में सितम्बर 2022 से सेवाएं देंगी
बीना अमरीका के अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र नासा में वैज्ञानिक पद पर सितम्बर 2022 से सेवाएंं देंगी। इन्होंने अमेरिका के जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी एटलांटा से 2018-22 में डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी में अपनी पीएचडी पूरी की। आकाश गंगाओं के सुपरमैसिव ब्लैक होल, बहिर्वाह और घूर्णी गतिज विज्ञान में रिसर्च किया।


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source

About Post Author