September 25, 2022

Health Tips: स्ट्रेस को प्रभावी ढंग से दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

wp-header-logo-213.png

Health Tips: आजकल के व्यस्त और बेढंगे लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) के कारण हममें से ज्यादातर लोग स्ट्रेस (Stress) में रहते हैं। आपको इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा कि ये स्ट्रेस आपकी हेल्थ (Health) के लिए कितना हानिकारक है। लगातार स्ट्रेस से घिरे रहने से हाई शुगर लेवल, कमजोर पाचन और अनिद्रा जैसी गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जब आप क्रोधित, तनावग्रस्त या चिंतित महसूस करते हैं, तो अपने आप को शांत करना महत्वपूर्ण है। यहां हम आपको कुछ ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जो स्ट्रेस के लेवल को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
ब्रीदिंग एक्सरसाइज (Breathing Exercise)
ब्रीदिंग एक्सरसाइज सरल लेकिन अत्यधिक प्रभावशाली होती हैं। ये हमारे ऑटोनॉमिक नर्वस सिस्टम को बैलेंस करते हैं, और कोर्टिसोल के स्तर को काफी कम करते हैं।
मसल रिलैक्सेशन टेक्नीक (Muscles Relaxation Techniques)
यह चिंता और तनाव से उत्पन्न तनाव और नॉट से छुटकारा दिलाता है जो आमतौर पर शरीर में दर्द के रूप में प्रकट होता है। इसके लिए आप शवासन जैसे एक्सरसाइज की प्रैक्टिस कर सकते हैं।
गाइडेड इमेजरी (Guided Imagery)
यह बहुत सुकून देने वाला होता है और व्यक्ति को चिंता और भय से राहत देता है और सुरक्षा की भावना को फिर से स्थापित करता है। ये आपके तनाव को प्रबंधित करने का एक तरीका है। यह एक विश्राम तकनीक है जिसमें एक सुंदर समुद्र तट या शांतिपूर्ण घास का मैदान जैसी सकारात्मक, शांतिपूर्ण सेटिंग्स की कल्पना करना शामिल है। इस तकनीक को विज़ुअलाइज़ेशन या निर्देशित ध्यान के रूप में भी जाना जाता है।
इमोशनल फ्रीडम टेक्नीक (Emotional Freedom Technique)
भावनात्मक स्वतंत्रता तकनीक शरीर के दोहन और सकारात्मक पुष्टि के माध्यम से काम करती है। यह तनाव, चिंता, अवसाद और यहां तक कि शारीरिक दर्द से राहत दिलाने में अत्यधिक प्रभावी है। ये शारीरिक दर्द और भावनात्मक संकट के लिए एक वैकल्पिक उपचार है। इसे टैपिंग या मनोवैज्ञानिक एक्यूप्रेशर भी कहा जाता है। जो लोग इस तकनीक का उपयोग करते हैं उनका मानना है कि शरीर को टैप करने से आपकी ऊर्जा प्रणाली में संतुलन बन सकता है और दर्द का इलाज हो सकता है।
सम्मोहन चिकित्सा (Hypnotherapy)
सम्मोहन चिकित्सा तेजी से अभिनय करने वाली चिकित्सा है जो बचपन के आघात, ध्यान की कमी, नकारात्मक आत्म-चर्चा, कम आत्म-सम्मान, अस्पष्टीकृत भय और फोबिया को दूर करती है। यह तनाव और चिंता को दूर करने में अत्यधिक प्रभावी है।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य है जिन्हे विशेषज्ञ की सलाह के तौर पर नहीं लिया जाना चाहिए।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author