August 14, 2022

Health Tips: इन आदतों को करें अपने लाइफस्टाइल में शामिल, बने रहेंगे फिट और हेल्दी

wp-header-logo-222.png

Health Tips: 2 साल पहले जब वैश्विक महामारी कोरोना (Corona) की शुरुआत हुई तब हम लोग और भी ज्यादा आराम के आदि हो गए। हम अपने घरों से काम (Work From Home) करने लगे जो कि हमारे लिए काफी आसान था। लेकिन इससे हमारे लाइफस्टाइल (Lifestyle) पर काफी असर पड़ा। डिस्टर्ब स्लीपिंग पैटर्न, एक ही जगह पर घंटो बैठे रहना, बैठे-बैठे खाना और एक्सरसाइज न करना हमारी आदत पड़ गई। अब ये सब है तो बहुत आरामदायक लेकिन इसका सीधा असर हमारी हेल्थ (Health) पर पड़ रहा है। ये आदतें आपकी हेल्थ को धीरे-धीरे खराब करती जा रही हैं। इन्हें फौरन छोड़ देने में ही भलाई है। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ टिप्स जिनके जरिए आप खुद को हेल्दी और फिट (Health and Fit) रख सकते हैं।
हेल्दी मील
ये बात आपको जानी पहचानी लगेगी लेकिन स्वस्थ संतुलित भोजन खाने से हमारा लाइफस्टाइल ठीक हो सकता है। भले ही आप बिना किसी निश्चित कार्यक्रम के घर से काम कर रहे हों, लेकिन अपने भोजन का समय सुनिश्चित करें और इस दौरान नाश्ता हो या खाना कुछ भी स्किप न करें। प्रोटीन युक्त और रेशेदार आहार खाने से आपको पूरे दिन सक्रिय रहने में मदद मिलेगी। शुगर, फैट और नमक का सेवन कम करें। अपने आहार में अधिक से अधिक फल और सब्जियां को शामिल करें।
रोज करें एक्सरसाइज
एरोबिक्स, ज़ुम्बा या अन्य कार्डियो व्यायाम आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने का सबसे अच्छा तरीका है। एक्सरसाइज बैठे-बैठे कुछ भी अनाप-शनाप खाने के कारण जमा हुए बेली फैट पर काम करती है। इसके साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को ठीक करने में भी हमारी मदद करती है।
हाइड्रेटेड रहें
अक्सर आप अपने शरीर में पानी की जरूरत को अनदेखा कर देते हैं। लेकिन इस बात को जानना महत्वपूर्ण है कि हाइड्रेटेड रहने से आपको एक कोमल चिकनी त्वचा के साथ-साथ आपका शरीर एक्टिव भी रहता है। पानी पीना हाइड्रेटेड रहने का सबसे अच्छा तरीका है जो ब्लड की मात्रा को भी नियंत्रित रखता है।
अनहेल्दी आदतों से रहें दूर
शराब, धूम्रपान या नशीली दवाओं के दुरुपयोग का अक्सर व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए, यदि आप इनमें से किसी के भी आदी हैं, तो उन्हें धीरे-धीरे दूर करने का प्रयास करें। इससे न केवल एक बेहतर जीवनशैली मिलेगी बल्कि गंभीर बीमारियों के जोखिम से भी बचा जा सकता है।
मेडिटेशन
तनाव गंभीर बीमारियों का एक प्रमुख कारण है। तनाव शरीर के ब्लड शुगर लेवल, खाने के ऑप्शन, शरीर के वजन, बीमारी की संवेदनशीलता आदि को प्रभावित करता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से मेडिटेशन यानी ध्यान लगाने की सलाह दी जाती है। ध्यान के लिए दिन में कुछ मिनट भी समर्पित करना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करेगा।
स्क्रीन टाइम कम करें
वर्क फ्रॉम हैबिट लाइफस्टाइल के साथ स्क्रीन टाइम अपने चरम पर पहुंच गया है। हम हमेशा अपने फोन या लैपटॉप से चिपके रहते हैं। लेकिन काम के इस्तेमाल के अलावा, हम स्क्रीन टाइम को कम कर सकते हैं। फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करने के बजाय कुछ शौक जैसे पढ़ना, पेंटिंग या बागवानी का विकल्प चुनें। यह न केवल स्क्रीन समय को कम करेगा बल्कि आपको अपनी पसंद का पता लगाने के लिए पर्याप्त समय देगा।
पर्याप्त नींद लें
इस समय हमने सबसे ज्यादा खिलवाड़ अपनी नींद के पैटर्न के साथ किया है। हम कभी भी सो रहें हैं और कभी भी उठ रहें हैं। खराब नींद पैटर्न भूख को कम कर सकता है, शारीरिक प्रदर्शन को कम कर सकता है और मानसिक थकान दे सकता है। इससे बचने के लिए रोजाना 8 घंटे की नींद लें।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य है और किसी भी प्रकार की विशेषज्ञ की सलाह नहीं है। इसलिए गंभीर परिस्थिती में डॉक्टर की सलाह लें।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author