July 1, 2022

हेल्दी रिलेशनशिप के लिए हेल्थ कितनी जरूरी, एक्सपर्ट्स से जानिए कैसे रखें सेहत का ख्याल?

wp-header-logo-147.png

हेल्दी रिलेशनशिप हेल्थ कितनी जरूरी, एक्सपर्ट्स से जानिए कैसे रखें सेहत का ख्याल?
Health Tips For Healthy Relationship: आप अपने पार्टनर से प्यार करती हैं, वो भी आपसे करते हैं, ये अच्छी बात है। लेकिन आपके प्यार में एक-दूसरे के प्रति केयरिंग (Caring For Partner) भी शामिल होनी चाहिए। खासतौर पर अपने पार्टनर की हेल्थ (Partner Health) का ध्यान रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। जब आप दोनों हेल्दी होंगे तभी आपकी रिलेशनशिप भी हेल्दी और लवली (Healthy and Lovely Relationship) बनी रहेगी। हेल्दी और फिट रहने में डाइट का बहुत अहम रोल होता है। आपको अपनी और अपने साथी की डाइट का ख्याल पूरी तरह कॉन्शस रहकर रखना चाहिए, इसी से आप का रिलेशन हेल्दी और हैप्पी रहेगा। अपनी इस स्टोरी में हम आपके लिए लेकर के आएं हैं दिल्ली की वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ डॉ. शालिनी सिंघल (Dr. Shalini Singhal) से कुछ टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप अपनी रिलेशनशिप और हेल्थ (Relationship and Health) दोनों का ख्याल रख सकती हैं।
ऐसे फूड्स से रहें दूर
आप दोनों को चाहिए कि अपनी डाइट में अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड के बजाय नेचुरल फूड्स को इंपॉर्टेंस दें। बेकरी आइटम, डिब्बाबंद प्रोसेस्ड फूड, प्रिजर्वेटिव फूड्स, चॉकलेट, कैंडी जैसी शुगर बेस्ड फूड्स, जंक फूड और फास्ट फूड से परहेज करें। इनसे परहेज करके आप दोनों फ्यूचर में होने वाली डायबिटीज, मोटापे जैसी कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं। अगर आपके पार्टनर ओवर वेटेड हैं या हो रहे हैं तो उन्हें ऑयली फूड, हाई कैलोरी, स्वीट डिशेज और जंक फूड आइटम्स से परहेज करवाना आपकी जिम्मेदारी होनी चाहिए। जहां तक हो सके ट्रांस फैट, रिफाइंड फूड आइटम्स को आहार में शामिल ना करें।
फूड क्वालिटी का रखें ध्यान
आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि हेल्दी रहने के लिए जितना जरूरी हेल्दी-न्यूट्रीशस फूड्स खाना है, उतना ही इंपॉर्टेंट उसकी क्वालिटी का ध्यान रखना भी है। फूड क्वालिटी बनाए रखने के लिए हाइजीन का ध्यान रखें। फल-सब्जियों और दूसरे खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह धोकर ही इस्तेमाल करें। अच्छी क्वालिटी के ऑयल या सेचुरेटेड फैट, मसालों का उपयोग करें। मौसमी फलों और ताजे खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करें। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप दोनों अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स बेस्ड फूड्स ज्यादा से ज्यादा शामिल करें।
फूड क्वांटिटी है इंपॉर्टेंट
हेल्दी रहने के लिए आप दोनों को ओवर ईटिंग से भी बचना चाहिए। कुछ कपल्स अपना प्यार जताने के लिए अपने पार्टनर को खूब खिलाने की कोशिश करते हैं। ऐसा करने से आपके साथी की हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार शरीर की जरूरत के हिसाब से दिन भर में उतना ही खाना चाहिए, जितनी भूख हो। जैसे ही पेट भरने का अहसास हो जाए, डाइनिंग टेबल से उठ जाएं। यह ना भूलें कि ओवर ईटिंग करने से एक्सट्रा कैलोरी बॉडी में स्टोर होने लगती है, जो फैट में कंवर्ट होकर मोटापे और विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकती है।
मील टाइमिंग करें डिसाइड
अच्छी हेल्थ के लिए आप दोनों अपने मील की टाइमिंग जरूर डिसाइड करें। भूख लगने पर दिन भर पैक्ड फूड या चिप्स जैसी चीजें खाना अनहेल्दी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि हेल्दी रहने के लिए आपको ईटिंग-ब्रैकेट यानी पूरे दिन में खाने का समय सीमित रखना बेहतर है। दिन में 8-10 घंटे का ब्रैकेट आइडियल है, जिसे अधिकतम 12 घंटे का बनाया जा सकता है। जैसे-सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे के 10 घंटे के ब्रैकेट में अपना ब्रेकफास्ट-लंच-डिनर कर लें। ना उससे पहले कुछ खाएं और ना ही बाद में। जरूरत हो तो सोने से एक घंटा पहले गर्म दूध ले सकते हैं। आप अपने पार्टनर के लिए भी ऐसा मील ब्रैकेट डिसाइड कर सकती हैं। आप दोनों अपने वर्क-शेड्यूल के हिसाब से अपने लिए मील टाइमिंग तय कर सकते हैं।
खाने का तरीका
अच्छी हेल्थ और प्रॉपर न्यूट्रीशन के लिए हेल्दी डाइट के साथ ही उसके खाने का तरीका और डाइनिंग एन्वॉयरर्नमेंट भी मायने रखता है। अगर आप दोनों वर्किंग हैं तो जाहिर है, आपके शेड्यूल बिजी होंगे। लेकिन पूरी कोशिश करें कि कम से कम रोज डिनर खुशनुमा माहौल में एक साथ करें। इस दौरान डिजिटल डिवाइसेस को दूर रखकर खाना खाएं। किसी तरह की जल्दबाजी ना करके इत्मीनान से चबा-चबा कर खाएं। इससे खाना अच्छी तरह डाइजेस्ट होगा। एक-दूसरे का साथ पाकर दिन भर की भागदौड़ और थकान भी कम होगी।
बैलेंस्ड लाइफस्टाइल
स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए आप दोनों को बॉयोलॉजिकल क्लॉक के हिसाब से बैलेंस्ड लाइफस्टाइल अपनाना चाहिए। इसमें बैलेंस्ड डाइट लेने के साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करना और अच्छी नींद लेना भी शामिल हैं। इनमें से कुछ भी डिस्टर्ब होने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसी तरह कभी-कभार आप दोनों साथ मिलकर कुकिंग भी कर सकते हैं। दोनों के सहयोग से बना घर का बना खाना हेल्दी तो होगा ही, दोनों के बीच प्यार को भी बढ़ाएगा, जो आपके शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य को मजबूती प्रदान करने में सहायक होगा।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source