January 20, 2022

राजस्थान में कोरोना के बीच स्थगित नहीं होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

wp-header-logo-104.png

जयपुर। राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षाएं कोरोना महामारी के चलते प्रभावित नहीं होंगी। राजस्थान में बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर शिक्षा मंत्री डॉ. बी डी कल्ला की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय परीक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने बताया कोविड गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए 3 मार्च से बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा। बोर्ड परीक्षा कोरोना से प्रभावित नहीं होंगी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार ही प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित होंगी।
6074 सेंटर बनाए जाएंगे
शिक्षा मंत्री ने कहा- सभी परीक्षा सेंटर्स पर सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए स्टूडेंट्स को बैठाया जाएगा। मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी। परीक्षाएं तय समय पर ही होंगी। 6074 सेंटर्स पर 20 लाख से अधिक स्टूडेंट बोर्ड परीक्षा देंगे। 12 वीं क्लास के प्रैक्टिकल भी 17 जनवरी से शुरू हो जाएंगे।
सेंटर्स पर सीसीटीवी से निगरानी
बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल 2874 होमगार्ड और लगभग 830 पुलिस टीमों की नियुक्ति की जाएगी। 60 आंसर-की कलेक्शन सेंटर्स, वितरण केंद्रों और सभी संवेदनशील अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों सहित लगभग 300 केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी।
12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 17 से स्कूल लेवल पर ही
कुछ दिनों पहले राजस्थान बोर्ड ने कोविड के खतरे को देखते हुए ही 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्कूल लेवल पर ही आयोजित कराने का निर्णय लिया था। पिछले साल भी कोरोना के चलते स्कूल लेवल पर प्रैक्टिकल एग्जाम करा लिए गए थे। यानी ऐसा लगातार दूसरे साल हो रहा है। प्रायोगिक परीक्षाएं 17 जनवरी से 5 फरवरी के बीच आयोजित कराई जाएंगी। बोर्ड ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।


राजस्थान में कौनसा मुद्दा गहलोत सरकार की असफलता को प्रमाणित करता है ?

View Results


क्या गुर्जर आरक्षण पर गहलोत सरकार द्वारा पारित विधेयक पुराने आश्वासनों का नया पिटारा है ?

View Results
Enter your email address below to subscribe to our newsletter

source