February 6, 2023

एनआईटी-ट्रिपलआईटी में 12वीं बोर्ड के टॉप-20 पर्सेन्टाइल पर भी मिलेगा एडमिशन

wp-header-logo-148.png

news website
संदेश न्यूज। कोटा. देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के माध्यम से एनआईटी व ट्रिपलआईटी में प्रवेश के लिए आवश्यक 12वीं बोर्ड प्राप्तांकों की पात्रता में टॉप-20 पर्सेन्टाइल विकल्प भी दे दिया गया है। मंगलवार देर रात नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस बारे में स्पष्टीकरण जारी किया। इसके लिए देशभर के स्टूडेंट्स द्वारा मांग की जा रही थी। हालांकि अभी तक देश के कई शिक्षा बोर्ड्स ने पिछले दो वर्षों से टॉप-20 पर्सेन्टाइल जारी नहीं की है।
अब 12वीं बोर्ड में 75 प्रतिशत प्राप्तांकों के साथ-साथ टॉप-20 पर्सेन्टाइल में शामिल विद्यार्थियों को भी एनआईटी-ट्रिपलआईटी में प्रवेश दिया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि आईआईटी में प्रवेश के लिए ये पात्रताएं पहले से ही रखी गई थीं। इसके लिए आईआईटी गुवाहाटी ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया था, लेकिन जेईई-मेन के माध्यम से एनआईटी-ट्रिपलआईटी में होने वाले प्रवेश के लिए सिर्फ 75 प्रतिशत प्राप्तांक बोर्ड पात्रता ही थी। इसमें टॉप-20 पर्सेन्टाइल का विकल्प अब जोड़Þ दिया गया है।
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि इस वर्ष जेईई-मेन जनवरी के लिए 8 लाख 60 हजार से अधिक विद्यार्थियों के आवेदन रजिस्ट्रेशन करेंगे। गत वर्ष भी पहले सेशन के लिए 8 लाख 72 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। सभी विद्यार्थियों कोअप्रेल परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को पुन: आवेदन करना होगा। इस वर्ष जेईई-मेन 2023 परीक्षा के लिए कुल यूनिक कैंडिडेट की संख्या 10 लाख से अधिक होगी। जनवरी जेईई-परीक्षा 24 से 31 जनवरी के मध्य होनी है। ऐसे में 20 जनवरी तक प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। ऐसे विद्यार्थी जो बोर्ड पात्रता के असमंजस में आवेदन नहीं कर रहे हैं, उन्हें अवश्यक रूप से आवेदन करना चाहिए, क्योंकि जेईई मेन परीक्षा देने के लिए कोई बोर्ड पात्रता बाध्यता नहीं है।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author