January 27, 2023

Health Tips: महिलाओं में होने वाली आम बीमारियां साबित हो सकती है जानलेवा, यहां देखें पूरी लिस्ट

wp-header-logo-140.png

Health Issues in Women: स्टडी में सामने आया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हार्ट अटैक से मौत का खतरा कई ज्यादा होता है। बात यही तक खत्म नहीं होती है, महिलाओं में डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या पुरुषों से ज्यादा देखने को मिलती है। वैसे तो आजकल के बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण महिलाएं और पुरुष दोनों का ही बीमारियों की चपेट में आने का खतरा ज्यादा होता है। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम महिलाओं की हेल्थ से जुड़ी समस्याओं के बारे में बात कर रहे हैं। जब महिलाओं की हेल्थ के बारे में बात की जाती है तो दिमाग में सबसे पहले मेनोपॉज, प्रेग्नेंसी, इनफर्टिलिटी, चाइल्डबर्थ जैसी समस्याएं आती हैं, लेकिन महिलाओं को कई अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं।
ब्रेस्ट कैंसर
ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाली सबसे आम बीमारी है, लेकिन समय पर इलाज न मिलने के कारण यह बीमारी जानलेवा हो सकती है। यह तब होता है, जब ब्रेस्ट सेल्स असामान्य रूप से बढ़ने लगते हैं। इस कारण ब्रेस्ट में लम्प, साइज या शेप में बदलाव और ब्रेस्ट में ऊपर की स्किन में बदलाव आ जाता है।
हार्ट डिजीज
हार्ट डिजीज भी महिलाओं में सामान्य बीमारी होती जा रही है, इसके लक्षण हैं- सीने में दर्द, चेस्ट प्रेशर, सांस लेने में समस्या, गले, जबड़े और पीठ में दर्द, टांगों या बाजुओं में दर्द, कमजोरी, सुन्नपन आदि। हार्ट डिजीज के कारण महिलाओं में हाय ब्लड प्रेशर या कोलेस्ट्रॉल की परेशानियां भी हो सकती हैं।
डिप्रेशन और एंग्जायटी
महिलाओं में हार्मोनल बदलाव के कारण मूड स्विंग, डिप्रेशन या एंजायटी जैसी समस्याएं शुरू हो जाती है। प्रेग्नेंसी के दौरान और इसके बाद ये परेशानियां होना सामान्य है। लेकिन आपको इन समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शंस
यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शंस (यूटीआई) मूत्रमार्ग में कीटाणुओं के कारण होने वाली समस्या है। यह परेशानी महिलाओं में पर्सनल हाइजीन से लेकर कई अन्य कारणों से हो सकती है। इसके समस्या के लक्षण हैं लगातार यूरिनेशन, दर्द, पेशाब करते हुए जलन आदि।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author