February 8, 2023

कोई कप्तान, कोई टी20 मास्टर… लेकिन फिर भी ये खिलाड़ी आईपीएल 2023 की नीलामी में रहेंगे अनसोल्ड

wp-header-logo-143.png

2023 के शुरू होने से पहले ही आईपीएल (new season of IPL) के नए सीजन की तैयारियां जोरों पर हैं। खिलाड़ियों की नीलामी 23 दिसंबर को होगी। इस नीलामी के लिए दुनिया भर के 991 खिलाड़ियों ने अपना नाम दर्ज कराया है। इसमें 714 खिलाड़ी भारत के और 277 विदेशी खिलाड़ी (foreign players) हैं। फ्रेंचाइजी इनमें से खिलाड़ियों का चयन कर उन पर बोली लगाएंगी। इस बार मिनी ऑक्शन (mini auction) है और इसी वजह से कुछ घंटों में ही इसकी समाप्ति हो जाएगी। हम आपको ऐसे 5 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें शायद नीलामी में कोई खरीददार (buyer in the auctio) नहीं मिले।
मोहम्मद नबी
अफगानिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) टी20 क्रिकेट में एक बड़ा नाम हैं। वह बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी कमाल कर सकते हैं, लेकिन आईपीएल (IPL) में वो अपने नाम के मुताबिक खेल का जलवा नहीं दिखा पाए हैं। उन्होंने 17 मैचों में 13 विकेट और 180 रन बनाए हैं। उन्हें पिछले सीजन में कोलकाता की टीम (Kolkata team) के लिए एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था।

डेविड मलान
दुनिया के शीर्ष टी20 बल्लेबाजों में से एक डेविड मलान (David Malan) ने आईपीएल में अब तक केवल एक ही मैच खेला है। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 14 अर्द्धशतक और एक शतक लगाया है। उनका वनडे रिकॉर्ड भी शानदार है। इसके बाद भी आईपीएल नीलामी (IPL auction) में खरीदार मिलना मुश्किल है।

जेसन रॉय
इंग्लैंड के विस्फोटक ओपनर जेसन रॉय (Jason Roy) पिछले काफी समय से फॉiर्म से जूझ रहे हैं। उन्हें इंग्लैंड की टी20 टीम से भी बाहर कर दिया गया था। यहां तक ​​कि टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में भी वह खेलते नजर नहीं आए क्योंकि वह टीम का हिस्सा नहीं थे। वनडे मैचों में भी उनका संघर्ष जारी है। ऐसे में रॉय का अनसोल्ड (remain unsold) रहना तय माना जा रहा है।

अजिंक्य रहाणे
भारतीय टीम के प्रमुख बल्लेबाज रहे अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) भी इस नीलामी में अनसोल्ड रह सकते हैं। पिछले तीन सीजन में उन्होंने प्रतियोगिता में 18 मैच खेले और केवल 254 रन ही बना पाए। उनका स्ट्राइक रेट भी 104 का रहा। पिछले सीजन में भी पिछले सीजन में भी उनका बिकना मुश्किल दिख रहा था लेकिन केकेआर (KKR) ने बेस प्राइस (base price) एक करोड़ में खरीद लिया था।

केन विलियमसन
केन विलियमसन (Kane Williamson) पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान थे। लेकिन टी20 में उनके प्रदर्शन में लगातार गिरावट आ रही है। 2022 में उनके बल्ले से 93 के स्ट्राइक रेट से 216 रन निकले थे। उनका औसत 20 से कम था। इस वजह से टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया। न्यूजीलैंड के लिए भी कुछ समय तक उनका प्रदर्शन (performance) कुछ खास नहीं रहा। ऐसे में उनके लिए नीलामी में खरीदार मिलना मुश्किल दिख रहा ।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author