November 28, 2022

Mulayam Singh Yadav Death: मुलायम ने कुश्ती के लिए छोड़ी परीक्षा, अखाड़े में पुलिस अफसर को एक ही बार में कर दिया था चित्त

wp-header-logo-124.png

mulayam singh yadav: समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का आज निधन हो गया है। मालूम हो की वह पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। उन्होंने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में आखिरी सांस ली। भारत की राजनीति में अगर कुछ महान नेताओं की बात की जाए तो मुलायम यादव (Mulayam Singh Yadav) उनमें से एक थे। मुलायम सिंह यादव की महानता आप सिर्फ इसी बात से लगा सकते है कि उन्होंने बहुत कम उम्र में ही जितने चुनाव लड़े वह बहुमत से जीते। लेकिन यह बात बहुत कम ही लोगों को पता होगी की मुलायम सिंह राजनीति में एंट्री करने से पहले कुश्ती भी लड़ते थे और यही से उनका राजनीति में आना हुआ।
वह एग्जाम छोड़कर कुश्ती लड़ने चले जाते थे। एक समय में कुश्ती के लिए उनकी दीवानगी इस हद थी कि वह कई किलोमीटर पैदल चलकर या साइकल से अखाड़े पहुंचा करते थे। मिली जानकारी के अनुसार, मुलायम सिंह कुछ ही दिनों में स्थानीय इलाके में अपनी पहलवानी (wrestling) के दमखम पर चर्चित हो गए थे।
इंस्पेक्टर को मंच पर ही दी पटकनी
नेताजी के नाम से देश भर में मशहूर मुलायम सिंह को कुश्ती से प्रेम ही नहीं था। वह इसमें खासे पारंगत भी थे। बताते चले कि उनके राजनीतिक गुरु उदय प्रताप (Uday Pratap) ने राज्यसभा में बताया था कि युवावस्था में मुलायम की कुश्ती के लिए ऐसी दीवानगी थी कि उन्होंने अपनी परीक्षा ही छोड़ दी थी। इतना ही नहीं एक कवि सम्मेलन में उन्होंने युवा और शरीर से काफी मजबूत दिख रहे सब इंस्पेक्टर को मंच पर ही पटक दिया था। उस समय उनकी उम्र 21 साल की थी। बाद में मुलायम सिंह राजनीति की ओर मुड़ गए और फिर कुश्ती भले ही छोड़ हो, लेकिन राजनीति के अखाड़े में भी विरोधियों को पटकनी देना नहीं भूले।
राजनीति में तय किया लंबा मुकाम
मुलायम सिंह यादव ने (Mulayam Singh Yadav) राजनीति में न सिर्फ अपना एक अलग मुकाम हासिल किया बल्कि एक ऐसी पार्टी खड़ी कर दी। जिसने कई बार प्रदेश की सत्ता संभाली। वह न सिर्फ उत्तर प्रदेश के तीन बार के मुख्यमंत्री रहे बल्कि एक बार देश के रक्षामंत्री भी रहे। उनके निधन पर प्रधानमंत्री मोदी से लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी शोक जताया है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author