December 3, 2022

Kidney Problem ने ले ली दिग्गज नेता Mulayam Singh Yadav की जान! जानें क्या है UTI और इनके लक्षण

wp-header-logo-120.png

UTI Infection and Kidney Problem: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav Passed Away) का 82 साल की उम्र में निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो मुलायम सिंह यादव 2 बीमारियों का सामना कर रहे थे, नेता जी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (Urinary tract infection, UTI) से पीड़ित थे, साथ ही उन्हें सांस लेने में और किडनी में दिक्कत थी। जिस कारण उन्हें आईसीयू में भी शिफ्ट किया गया था, करीबन 8 दिन वेंटिलेटर पर रहने के बाद भी मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की हालत में कोई सुधार नहीं दिख रहा था। मुलायम को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में रखा गया था, जहां उनकी देखभाल मेदांता समूह के निदेशक डॉ. नरेश त्रेहन कर रहे थे।
मुलायम सिंह यादव की किडनी हो गयी थी खराब
मुलायम यूटीआई इन्फेक्शन के साथ किडनी की समस्या से ग्रस्त थे, बढ़ती उम्र में अक्सर लोगों को इस तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। हम यह भी कह सकते हैं कि बढ़ती उम्र में इस तरह की शारीरिक बीमारियां आम हो जाती हैं, क्योंकि बुढ़ापे की सीढ़ियां चढ़ रहे व्यक्ति के शरीर के अंग ज्यादा संवेदनशील और कमजोर होने लगते हैं। किडनी का सबसे महत्वपुर्ण और प्रमुख काम होता है खून को साफ करना, किडनी इंसान के खून से एक्स्ट्रा फ्लूइड और वेस्ट मटेरियल निकालकर खून को साफ कर देती है और ये सारा वेस्ट हमारे शरीर से पेशाब के माध्यम से बहार निकल जाता है। लेकिन जब यह वेस्ट बॉडी से बहार नहीं निकल पाता है तो धीरे-धीरे ये इकट्ठा होकर किडनी को खराब कर देता है, यही नेता जी के मामले में भी हुआ।
जानें किडनी खराब होने के लक्षण और UTI क्या है?
किडनी की बीमारियों में शुरूआती लक्षण पकड़ पाना बहुत मुश्किल होता है, यह बहुत ही आम लक्षण होते हैं जिन्हें समझने में देर लगती है। धीरे-धीरे जी मचलाना, उल्टी, भूख कम लगना, कम या ज्यादा पेशाब आना, नींद ना आना, मसल्स क्रैम्प, पैर और टखनों में सूजन, ड्राई स्किन, हाई ब्लड प्रेशर, सांस फूलने जैसे संकेत बॉडी देने लगती है। अब बात करते हैं यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी यूटीआई के बारे में, शरीर की मूत्र प्रणाली (यूरिनरी सिस्टम) के किसी भी हिस्से में इन्फेक्शन होने को यूटीआई कहा जाता है। यूरिनरी सिस्टम में किडनी, यूरेटर, ब्लैडर और यूरेथ्रा शामिल होते है। यूटीआई की समस्या होने पर किडनी डैमेज, बार-बार इंफेक्शन होना, यूरेथ्रा नली का छोटा होना जैसी खतरनाक समस्या हो सकती हैं।
जानिए UTI के क्या है लक्षण?
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author