December 3, 2022

T20 World Cup से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को लगा का बड़ा झटका, कप्तान एरॉन फिंच ने इस प्रारूप को कहा अलविदा

wp-header-logo-235.png

ऑस्ट्रेलियाई लिमिटेड ओवर टीम(captain Aaron Finch) के कप्तान एरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट (announced retirement)से संन्यास का (ODI cricket)ऐलान कर दिया है। वह 11 सितंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले तीसरे वनडे में आखिरी बार टीम की अगुवाई करते हुए नजर(New Zealand on 11) आएंगे। हालांकि वह अपने देश की टी20 टीम के कप्तान बने रहेंगे। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल फिंच की कप्तानी में ही टी20 विश्व कप जीता था(captaincy of Finch)।
खराब फॉर्म के चलते लिया फैसला
गौरतलब है कि फिंच (Finch) ने यह फैसला अपनी खराब फॉर्म के चलते लिया है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इस फॉर्मेट में (Australian captain)पिछले काफी समय से रन बनाने के लिए जूझ रहे थे। पिछली 7 पारियों में(New Zealand too) उनके बल्ले से मात्र 26 ही रन निकले है। एरोन फिंच ने इस साल 13 वनडे मैचों में महज 13 की औसत से रन बनाए हैं। वहीं वे 5 बार शून्य पर आउट हुए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में भी फिंच शून्य पर आउट हुए और इसके साथ ही उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड बन गया है।दरअसल, फिंच एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बन (dismissals in a calendar year)चुके हैं।
JUST IN: Aaron Finch has announced his retirement from ODI cricket.
फिंच के नाम 17 शतक दर्ज है

इसके अलावा बात करें एरोन फिंच के वनडे करियर (Aaron Finch’s ODI career,)की तो अभी तक खेले 145 मैचों में इस खिलाड़ी ने 39.14 की औसत से 5401 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में फिंच के नाम 17 शतक दर्ज हैं और वह रिकी पोंटिंग, मार्क वॉ और डेविड वॉर्नर (David Warner)के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा सेंचुरी जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। पोंटिंग ने इस फॉर्मेट में सबसे अधिक 29 बार 100 का आंकड़ा छुआ है, वहीं डेविड वॉर्नर और मार्क वॉ 18-18 शतक के साथ फिंच के ऊपर (18-18 centuries) हैं।
फिंच को 2018 में वनडे और टी20 टीम का कप्तान बनाया गया
मालूम हो कि एरोन फिंच को 2018 में वनडे और टी20 टीम (captaincy of the ODI)की कप्तानी तब सौंपी गई जब ऑस्ट्रेलियाई टीम एक बुरे दौरे (Australian team)से गुजर रही थी। तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वॉर्नर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में बॉल टेम्परिंग में फंस गए थे और क्रिकेट ऑस्ट्र्रेलिया ने उन्हें एक-एक साल के लिए बैन कर दिया (2019 ODI World Cup)था। फिंच ने 2019 में इंग्लैंड में खेले गए वनडे विश्व कप में टीम की कप्तानी की थी और टीम को सेमीफाइनल तक ले गए थे। फिंच ने अपना वनडे डेब्यू 2013 में किया (ODI debut in 2013) था। वह बहुत जल्दी टीम की बल्लेबाजी की अहम कड़ी बन गए थे। अपनी तूफानी बल्लेबाजी से खिलाड़ी ने कई बार टीम को जीत दिलाई (team many times)है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author