December 3, 2022

Knowledge News : जानिए नाखून और बालों को काटने पर क्यों नहीं होता दर्द, वजह कर देगी हैरान

wp-header-logo-238.png

ये तो हम जानते हैं कि हमारे शरीर (Body) के बहुत से हिस्से बेहद नाजुक होते हैं। जिनपर अगर हल्की सी भी चोट लग जाए तो हमें बहुत दर्द होता है। वहीं अगर चोट ज्यादा लग जाए तो खून तक आने लग जाता है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि जब हम अपने बालों (Hairs) और नाखून (Nails) को काटते हैं तो हमें दर्द क्यों नहीं होता। जबकि ये दोनों चीजे भी हमारे शरीर का ही एक हिस्सा हैं। जैसे हमें शरीर के बाकि अंगों पर चोट लगने में दर्द महसूस होता है वैसा इन पर नहीं होता। तो चलिए आज हम आपको अपनी इस खबर में बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है।
नाखून काटने पर क्यों नहीं होता दर्द
ये तो सबको पता है कि हमारे शरीर पर हाथ और पैरों को मिलकर टोटल 20 नाखून होते हैं। जब बाल और नाखून बढ़ने लग जाते हैं तो हम उन्हें काटने लग जाते हैं। लेकिन ऐसा करते हुए हमें दर्द नहीं होता। क्योंकि हमारे नाखून डेड सेल्स यानि मृत कोशिकाओं से बने होते हैं। अगर नाखून की बात की जाए तो हमारे शरीर की विशेष संरचनाओं में से एक हैं, जो त्वचा से पैदा होते हैं। किरेटिन नाम का एक तरह का निर्जीव प्रोटीन होता है और इस से ही हमारे नाखून बने होते हैं। लेकिन इसके विपरीत त्वचा से सटे हुए नाखून को काटने पर आपको दर्द होगा। क्योंकि सिर्फ जो नाखून बड़े हुए होते हैं वहीं डेड सेल्स से बने होते हैं और स्किन से सटे हुए नाखून जीवित कोशिकाओं से। क्या आपको पता है कि हमारे नाखून हर साल सिर्फ 2 इंच तक ही बढ़ते हैं।
बाल काटने पर क्यों नहीं होता दर्द
अगर बालों की बात की जाए तो बालों को काटने पर दर्द न होने का भी यही कारण है। बाल भी डेड सेल्स से बने होते हैं। इसलिए इन्हें काटने पर दर्द नहीं होता। अगर देखा जाए तो इंसानो के शरीर में बालों का काफी महत्व होता है। हमारे बाल हमारे सिर को बाहर के वातावरण से बचाने में काम करते हैं। जैसे ज्यादा धूप, गर्मी से बाल हमारे सिर की रक्षा करते हैं।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author