December 3, 2022

JEE Advanced: एलन के 17520 स्टूडेंट्स ने जेईई एडवांस्ड के लिए किया क्वालीफाई, आवेदन की अंतिम तिथि कल

wp-header-logo-246.png

news website
कोटा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से जारी JEE-Main परिणाम में एलन के बेहतर परिणाम रहे हैं। एलन के निदेशक डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि टॉप-100 में एलन के 34 स्टूडेंट्स ने जगह बनाई, इसमें 28 क्लासरूम कोचिंग से तथा 6 दूरस्थ शिक्षा से एलन से जुड़े हुए हैं। एलन से 17520 स्टूडेंट्स ने JEE Advanced के लिए क्वालीफाई किया।
इसमें 12043 क्लासरूम से तथा 5477 स्टूडेंट्स दूरस्थ शिक्षा से जुड़े हैं। 100 पर्सेन्टाइल में 7 स्टूडेंट्स रहे। फिजिक्स में 129 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेन्टाइल स्कोर किया। कैमेस्ट्री व मैथ्स में 31-31 स्टूडेंट ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया। टॉप-50 में एलन के 21, टॉप-100 में 34, टॉप 500 में 174 तथा टॉप-1000 में 333 स्टूडेंट्स शामिल रहे। माहेश्वरी ने बताया कि 13 स्टेट टॉपर्स एलन से हैं।
इन संस्थानों की आवेदन प्रक्रिया जारी
ऐसे विद्यार्थी जिनकी जेईई-मेन में आल इंडिया रैंक अच्छी नहीं है, उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। ये सभी विद्यार्थी जेईई-मेन के आधार पर कई इंजीनियरिंग संस्थानों में आवेदन कर सकते हैं। आईआईटी-एनआईटी के अतिरिक्त कई इंजीनियरिंग संस्थान जिनमें जेईई-मेन के आधार पर प्रवेश मिलता है, उनकी आवेदन प्रक्रिया जारी है।
इनमें जेपी नोएडा, थापर पटियाला, धीरूभाई अंबानी व निरमा, अहमदाबाद, एलएनएमआईटी जयपुर, पीडीपीयू गांधीनगर में आवेदन कर सकते हैं। इनमें से कई संस्थानों की आवेदन प्रक्रिया कुछ दिनों में समाप्त होने वाली है। इसके अतिरिक्त विद्यार्थी जेईई-मेन के आधार पर स्टेट्स के इंजीनियरिंग संस्थान के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन स्टेट्स में मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र शामिल हैं। इन स्टेट्स के इंजीनियरिंग संस्थानों में विद्यार्थियों को काफी पीछे की एनआईटी में प्रवेश मिलने की संभावना है।
जेईई-एडवांस्ड के आवेदन की अंतिम तिथि कल
देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के रिजल्ट जारी होने के बाद अब जेईई-एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। जेईई-मेन के आधार पर शीर्ष ढाई लाख विद्यार्थी एडवांस्ड परीक्षा के लिए पात्र घोषित किए गए हैं। इस वर्ष आईआईटी बॉम्बे द्वारा 28 अगस्त को जेईई-एडवांस्ड परीक्षा दो पारियों में होगी।
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई-एडवांस्ड के आवेदन के दौरान वे विद्यार्थी परेशानी का सामना कर रहे हैं, जिन्होंने आवेदन प्रक्रिया में सभी चरणों को पूर्ण कर फीस का भुगतान भी कर दिया है, परन्तु उनकी आवेदन शुल्क अभी भी पेंडिंग बता रहा है। विद्यार्थी जेईई-एडवांस्ड वेबसाइट पर एडवांस्ड के लिए 11 अगस्त शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।
आवेदन के दौरान ऐसे विद्यार्थियों को जेईई-एडवांस्ड में राहत दी गई, जिनके पास ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस कैटेगरी का प्रमाण पत्र 1 अप्रेल 2022 के बाद का उपलब्ध नहीं है। इन सभी विद्यार्थियों को आवेदन के दौरान कैटेगरी दस्तावेज को अपलोड करने के स्थान पर डिक्लेरेशन के माध्यम से आवेदन करने का मौका दे दिया है। ये सभी विद्यार्थी जोसा काउंसलिंग के दौरान सीट आवंटन होने पर अपनी कैटेगरी सर्टिफिकेट को जमा करवा सकेंगे। डिक्लेरेशन का प्रारूम जेईई-एडवांस्ड के इनफोर्मेशन बुलेटिन से डाउनलोड किया जा सकता है। एडवांस्ड परीक्षा का परिणाम 11 सितम्बर को जारी किया जाएगा।
Your email address will not be published. Required fields are marked *







This is the News Website by Chambal Sandesh
Rajasthan, Kota
THIS IS CHAMBAL SANDESH YOUR OWN NEWS WEBSITE

  • एजुकेशन
  • कर्नाटक
  • कोटा
  • गुजरात
  • Chambal Sandesh

    source

    About Post Author