October 3, 2022

Health Tips: मोटापा दूर करने के लिए अपने लाइफस्टाइल में लाएं बदलाव, फॉलो करें ये टिप्स

wp-header-logo-168.png

Health Tips: मोटापा (Obesity) शरीर की एक ऐसी स्थिति है जिसमें अधिक मात्रा में चर्बी जमा हो जाती है। देखने में तो मोटापे से ग्रस्त इंसान भद्दा लगता ही है, इसके साथ ही यह हृदय रोग, डायबिटीज, हाई बल्ड प्रेशर जैसी कई बीमारियों की भी वजह बन जाता है। हमारे जैसे विकासशील देश में, मोटापा और अधिक वजन बढ़ती चिंताएं हैं जो पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ रही हैं। यदि आप एक परफेक्ट लाइफस्टाइल (Perfect Lifestyle) फॉलो करते हैं और एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का सेवन करते हैं, तो मोटापे को रोका जा सकता है और इसे ठीक किया जा सकता है। अगर हम अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करके अपने लिए थोड़ा सा प्रयास करें, तो हम स्वाभाविक रूप से मोटापे पर काबू पा सकते हैं। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ टिप्स जिन्हें अपने लाइफस्टाइल में शामिल करके आप मोटापे को दूर रख सकते हैं…
हेल्दी खाना खाएं
मोटापा कम करने के लिए रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, चीनी और डीप फ्राइड खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए। इसके अलावा शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन करने की भी सलाह दी।
एक्सरसाइज
अपने पूरे दिन में कम से कम 45 मिनट व्यायाम के लिए निकाले। व्यायाम आपकी मांसपेशियों को टोन करता है और पेट की चर्बी कम करने पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शरीर के वजन को कम करने के लिए कार्डियो और वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज को अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें।
धूम्रपान, शराब के सेवन से बचें
धूम्रपान और शराब का सेवन दोनों ही शरीर पर गंभीर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। शराब सीधे लीवर को प्रभावित करती है, जबकि धूम्रपान मोटापे से संबंधित पहले से मौजूद जटिलताओं जैसे हृदय रोगों और कैंसर को बढ़ाता है।
7-8 घंटे की नींद
मेटाबॉलिज्म बैलेंस प्राप्त करने और दैनिक आधार पर अच्छी तरह से कार्य करने के लिए, हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में नींद और खुद को चार्ज करने के लिए आराम की आवश्यकता होती है।
स्ट्रेस से बचें
स्ट्रेस के कारण ज्यादा खाने की आदत होती है। स्ट्रेस से निपटने के लिए वैकल्पिक तरीकों की खोज की जानी चाहिए- ध्यान और योग का भी अभ्यास किया जा सकता है।

© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author