September 30, 2022

Health Tips: पीरियड्स के दौरान होता है तेज दर्द, इन फूड्स के सेवन से मिलेगा आराम

wp-header-logo-177.png

Health Tips: पीरियड्स (Periods) के दौरान क्रैम्प, पेट दर्द और ऐंठन आम बात है। मासिक धर्म में ऐंठन (Period Cramps) से राहत पाने के लिए महिलाओं को अक्सर गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड का उपयोग करते देखा जाता है। ये क्रैम्प न केवल दर्दनाक होते हैं, बल्कि वे थकान से भी जुड़े हुए होते हैं और आपके घूमने-फिरने और अपनी दैनिक गतिविधियों को करने की क्षमता को कम कर देते हैं। अगर आप पीरियड क्रैम्प्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा खाना खाना चाहते हैं, तो हल्के, स्वस्थ फलों और सब्जियों का सेवन करें जिससे आपका पेट भारी न लगे। फल और सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, नट्स, और बीज सभी इंफ्लेमेशन को कम करने और मासिक धर्म में ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। यहां हम आपको पीरियड क्रैम्प्स को कम करने वाले कुछ फूड्स (Foods for Period Cramps Relief) के बारे में बताएंगे…
हरी पत्तेदार सब्जियां
पत्तेदार हरी सब्जियों में आयरन की मात्रा अधिक होती है, जिसकी कमी आपके शरीर में पीरियड्स के दौरान खून की कमी के कारण होती है। मासिक धर्म के दौरान पालक और केल जैसी सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये आयरन के भंडार को भर देती हैं। हरी पत्तेदार सलाद का खूब सेवन करें।
सैल्मन
मछली जैसे सैल्मन और टूना लीन प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है और उनके पास जो फैट होता है वह शरीर के लिए फायदेमंद होता है। गहरे रंग की मछलियों में इस प्रोटीन की मात्रा अधिक होती हैं। सैल्मन में ओमेगा -3 फैटी एसिड भी अधिक होता है, जो मांसपेशियों को आराम देता है और मासिक धर्म में ऐंठन से होने वाले दर्द से राहत देता है। यदि आपको समुद्री भोजन पसंद नहीं है, तो आप अपने ओमेगा -3 फिक्स को एवोकाडो या अखरोट से प्राप्त कर सकते हैं।
कैमोमाइल टी
कैमोमाइल टी मासिक धर्म में ऐंठन के लिए एक बेस्ट उपाय है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-स्पास्मोडिक गुण होते हैं जो मासिक धर्म से जुड़े दर्दनाक ऐंठन को दूर करने में मदद कर सकते हैं। कैफीन मुक्त कैमोमाइल चाय का एक गर्म कप आपके शरीर को अधिक ग्लाइसिन का उत्पादन करने में मदद कर सकता है, एक रसायन जो मांसपेशियों की ऐंठन से राहत देता है और तंत्रिका को आराम देने वाला काम करता है।
एवोकैडो
एवोकाडो इंफ्लेमेशन, क्रेविंग्स और मांसपेशियों में ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है, जो पीएमएस के सामान्य लक्षण हैं। इस हाई फैट वाले भोजन में पोटेशियम होता है, एक मिनरल जो प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, आपके सिस्टम से अतिरिक्त सोडियम और तरल पदार्थ को बाहर निकालता है। पोटेशियम मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने में भी मदद करता है और परिपूर्णता की भावना को बढ़ाता है। एवोकैडो के साथ फ्रूट स्मूदी बनाएं, या इसे आमलेट या सलाद में मिलाएं। वैकल्पिक रूप से, एक एवोकैडो को आधा काट लें, उस पर नींबू का रस और हल्दी छिड़कें और चम्मच से खाएं।
ब्रोकोली
ब्रोकोली एक हाई फाइबर वाली सब्जी है जो इंफ्लेमेशन को दूर करने में मदद कर सकती है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और विटामिन ए, सी, बी 6, और ई बहुत अधिक होता है। ये सभी पोषक तत्व क्रैम्प्स और अन्य मासिक धर्म के लक्षणों में मदद कर सकते हैं। ब्रोकली, जो आयरन और फाइबर से भरपूर होती है, मासिक धर्म में ऐंठन के दौरान सेवन करने के लिए एक उत्तम भोजन है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author