August 9, 2022

Weight Loss Tips: बेली फैट करता है परेशान, इन नुस्खों के जरिए आसानी से घटाएं वजन

wp-header-logo-202.png

Health Tips: आपके लाइफस्टाइल (Lifestyle) का सीधा असर आपके स्वास्थ्य (Health) पर पड़ता है। आजकल हमारा लाइफस्टाइल इतना व्यस्त है कि हम अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण हम मोटापे या ओवरवेट का शिकार हो जाते हैं। विशेषज्ञ के अनुसार सिर्फ एक ग्लास डिटॉक्स पानी (One Glass Detox Water) आपको स्वस्थ नहीं बना सकता और न ही ये आपकी वजन कम करने में मदद कर सकता है। वजन कम (Weight Loss) करने और स्वस्थ रहनें के लिए आपको कई सारी चीजों पर ध्यान देना होता है तब कहीं जाकर आप बढ़े हुए पेट से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो एक डाइट प्लान (Proper Diet Plan) को दिन-रात सही तरीके से फॉलो करना होगा। यहां हम आपको कुछ नेचुरल तरीके (Natural Ways) बताएंगे जिनके जरिए आप अपने वेट को कंट्रोल कर सकते हैं।
खाली पेट गुनगुना पानी शहद के साथ
सुबह खाली पेट गुनगुना पानी शहद के साथ पीने से न केवल अनावश्यक चर्बी कटेगी और पिघलेगी बल्कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हार्मोन में संतुलन बनाता है और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है।
प्रोटीन
मानव विकास और पेट की चर्बी को कम करने के लिए प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व है। अपने वास्तविक वजन की तुलना में हमेशा दोगुना प्रोटीन का सेवन करना चाहिए जो मांसपेशियों के प्रतिशत की अच्छी मात्रा हासिल करने में मदद करेगा। पेट की चर्बी कम करने में प्रोटीन विशेष रूप से कारगर हो सकता है ये आपको काफी समय तक भरा हुआ रखता है जिससे आप कुछ भी अनाप-शनाप नहीं खाते हैं।
एक्यूप्रेशर
जहां एक्यूपंक्चर शरीर के चारों ओर विभिन्न दबाव बिंदुओं को उत्तेजित करने के लिए सुइयों का उपयोग करता है, वहीं एक्यूप्रेशर मसाज थैरिपी के जरिए इन बिंदुओं को उत्तेजित करता है। माना जाता है कि एक्यूप्रेशर तनाव को कम करने, पाचन को बढ़ावा देने और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में प्रभावी माना जाता है, ये सभी वजन प्रबंधन में अहम भूमिका निभाते हैं।
कार्डियो एक्सरसाइज
कार्डियो एक्सरसाइज आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कैलोरी बर्न करने का एक प्रभावी तरीका है। कार्डियो किसी भी रूप में हो, चाहे वह बॉक्सिंग हो, क्रॉसफिट, साइकिलिंग, दौड़ना जैसे कुछ व्यायाम है जो आपके पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे प्रभावी एक्सपसाइज में से एक है। अपनी व्यस्त जिंदगी से कुछ पल अपने लिए निकालें और इनमें से कोई भी एक जो आपको अच्छा लगे उसे करने की कोशिश करें।
फाइबर का सेवन
फाइबर आपको पेट में फूलता है और पचाने में भी ज्यादा समय लेता है, जिसका मतलब है कि आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। इसके अलावा फाइबर आपकी पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में भी मदद करते हैं। इसे अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा शामिल करें।
इसके अलावा यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आपको अपने आहार में विटामिन और खनिजों का सही संतुलन मिल रहा है क्योंकि कोई भी चीज बहुत अधिक या बहुत कम आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।
नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। ज्यादा प्रभावशाली टिप्स के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह लें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author