September 25, 2022

Health Tips: हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स, तनाव मुक्त रहने के साथ पूरे दिन रहेंगी एनर्जेटिक

wp-header-logo-163.png

Health Tips: आज के दौर में बदली जीवनशैली (Lifestyle), खान-पान की गलत आदतों, शारीरिक सक्रियता (Physical Activeness) की कमी और तनाव के बढ़ते स्तर के कारण अधिकतर महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) कमजोर हो रही है। जिससे वे बीमारियों की आसान शिकार बन रही हैं। लेकिन कई ऐसे उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर वे स्वयं को हेल्दी-फिट रख सकती हैं। साथ ही रोगों की चपेट में आने से खुद को काफी हद तक बचा भी सकती हैं। हम अपनी स्टोरी में आपके लिए गाजियाबाद (Ghaziabad) के बालाजी सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल (Balaji Superspeciality Hospital) के मेडिकल सुपरिटेंडेंट (Medical Supritendent) डॉ. मोहित अग्रवाल (Dr Mohit Agarwal) से कुछ टिप्स लेकर आएं हैं जिन्हें फॉलो करके आप खुद को हेल्दी और स्ट्रेस फ्री रख सकती हैं।
वजन को रखें नियंत्रित
बॉडी वेट बढ़ने से कई तरह की बीमारियां आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं। जिन महिलाओं का वजन अधिक होता है, उन्हें चलने, सांस लेने और उठने-बैठने में परेशानी होती है। मोटापे से दूर रहकर डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियों और जोड़ों के दर्द जैसी कई समस्यायों से भी बचा जा सकता है। इसलिए अपना वजन नियंत्रण में रखने की पूरी कोशिश करें।
एक्सरसाइज-योगा करें
रोज कम से कम आधा घंटा योगाभ्यास और एक्सरसाइज जरूर करें। अगर आपको ऐसा करना पसंद ना हो तो चलना, दौड़ना, तैरना या जॉगिंग का विकल्प भी चुन सकती हैं। किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने से शारीरिक-मानसिक तनाव कम होता है। रक्त का संचरण तेज होता है, जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। मेटाबॉलिक रेट बढ़ने से डाइजेशन सही रहता है।
आराम भी है जरूरी
जरूरी काम करने के साथ ही शरीर को आराम की भी जरूरत होती है। अगर शरीर को आराम नहीं मिलेगा तो रोग प्रतिरोधक तंत्र कमजोर हो जाएगा। इससे बूढ़े होने की प्रक्रिया तेज हो जाएगी। इसके लिए रोजाना 6-8 घंटे की नींद जरूर लें। संभव हो तो दोपहर में भी थोड़ी देर आराम करें। काम-काजी महिलाओं को चाहिए कि वो ऑफिस में लगातार बैठी ना रहें। जब भी अवसर मिले थोड़ी देर चहलकदमी कर लें। अगर ऑफिस और घर की जिम्मेदारियों के कारण आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो जब भी छुट्टी मिले, अपनी नींद पूरी कर लें। इससे आपके शरीर को पूरा आराम मिलेगा और आप फ्रेश फील करेंगी।
सही दिनचर्या को अपनाएं
हमारा शरीर एक जटिल मशीन की तरह पूरे जीवन लगातार लगातार काम करता रहता है। यह अपने काम आसानी से करता रहे, इसके लिए हमें अपनी लाइफस्टाइल को सही रखना चाहिए। अपने सोने-जागने का एक निश्चित समय तय करें। अगर आप रोज निर्धारित समय पर सोएंगी और जागेंगी, तभी आप अधिक ऊर्जावान और तरो-ताजा अनुभव करेंगी। इसी तरह से खाने का भी एक टाइम डिसाइड कर लें।
इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज
जब हमारे शरीर के साथ कोई समस्या होती है यानी कोई रोग पनपता है तो यह कुछ लक्षणों से संकेत देता है। लेकिन महिलाएं अकसर ऐसे संकेतों को नजरअंदाज कर देती हैं। इससे आपको भविष्य में गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए शरीर में होने वाले असामान्य बदलाव दिखें तो उसे गंभीरता से लें। जरूरी हो तो डॉक्टर से कंसल्ट करें।
नियमित स्वास्थ्य जांच करवाएं
महिलाओं के शरीर में कुछ गैप के बाद फिजिकल चेंजेज होते रहते हैं। इसके कारण उनके बीमारियों की चपेट में आने की आशंका अधिक होती है। इसलिए आप अपनी जिंदगी में चाहे जितनी भी व्यस्त हों, साल में एक बार अपना हेल्थ चेकअप जरूर कराएं। अगर आपके परिवार में कोई रोग जेनेटिक रूप से है तो डॉक्टर के सुझाव के अनुसार नियमित अंतराल पर उसकी भी जांच कराएं। मेडिकल टेस्ट जरूरी हैं ताकि बीमारियों को शुरुआती दौर में पहचान लिया जाए और समय रहते ट्रीटमेंट किया जा सके।
इन बातों का रखें ध्यान
प्रस्तुति– शमीम खान (Shameem Khan)
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author