January 31, 2023

पतियों से ज्यादा पढ़ी लिखी इन भारतीय क्रिकेटरों की Wife, देखें किसके पास है कौन सी डिग्री

wp-header-logo-145.png

भारतीय क्रिकेट (Indian cricket) टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और पूर्व कप्तान विराट कोहली फैंस के सबसे पसंदीदा खिलाड़ियों में से एक हैं। जब वे मैदान पर होते हैं तो विरोधी टीम गेंदबाजी नसतेनाबूत कर देते है। दोनों की पत्नियां भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और उनकी फैन फॉलोइंग भी अच्छी खासी है। क्रिकेट के चक्कर में रोहित और विराट की पढ़ाई अधूरी रह गई थी। लेकिन दोनों पत्नियां काफी पढ़ी-लिखी हैं। और दोनों के पास प्रोफेशनल डिग्री (professional degrees) है।
विराट कोहली
बॉलीवुड स्टार अनुष्का शर्मा ने 11 दिसंबर 2017 को पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (Indian captain Virat Kohli) से शादी की। विराट ने कम उम्र में टीम इंडिया में अपनी जगह बनाई, क्रिकेट को करियर के रूप में अपनाने के कारण 12 वीं के बाद पढ़ाई नहीं कर पाए। लेकिन, अनुष्का ने आर्ट्स में ग्रेजुएशन किया है और फिर उन्होंने इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। वह अपनी खुद की फिल्म प्रोडक्शन कंपनी भी चलाती थीं। लेकिन, मां बनने के बाद उन्होंने ये जिम्मेदारी अपने भाई को सौंप दी है।
रोहित शर्मा
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में होती है। उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर बड़े-बड़े गेंदबाजों के छक्के छोड़े हैं। लेकिन, क्रिकेट की वजह से वह भी अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए। रोहित ने मुंबई में स्वामी इंटरनेशनल स्कूल और रिजवी कॉलेज ऑफ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स से पढ़ाई की। यह 12वीं पास है। जबकि उनकी पत्नी ऋतिका सजदे ग्रेजुएट हैं। प्रोफेशनल डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने अपने भाई बंटी सजदे की स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी के साथ स्पोर्ट्स इवेंट मैनेजर के रूप में अपना करियर शुरू किया।
जसप्रीत बुमराह
टीम इंडिया के यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अपनी शुरुआती पढ़ाई उसी स्कूल से की, जहां उनकी मां प्रिंसिपल थीं। लेकिन, क्रिकेट के प्रति उनका जुनून ऐसा था कि खेल में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने 12 वीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ दी और बहुत कम उम्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में प्रवेश किया। बुमराह ने 2021 में स्पोर्ट्स एंकर संजना गणेशन से शादी की। संजना ने अपनी स्कूली शिक्षा बिशप स्कूल, पुणे से की। इसके बाद उन्होंने सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पुणे से बीटेक की डिग्री हासिल की। वह पढ़ाई में बहुत होशियार थी और सहजीवन में स्वर्ण पदक भी हासिल किया।
युजवेंद्र चहल
अपनी फिरकी गेंदबाजी से दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाजों को भी फंसाने वाले युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने हरियाणा के महात्मा गांधी कॉलेज ऑफ हेल्थ साइंसेज से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। चहल ने अपनी स्कूली शिक्षा डीएवी पब्लिक स्कूल से की है। लेकिन उनकी पत्नी धनश्री वर्मा ने 2014 में डीवाई पाटिल डेंटल कॉलेज, नवी मुंबई से पढ़ाई की है। वह एक ट्रेंड डांसर भी हैं।
रवींद्र जडेजा
रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की पत्नी रीवाबा ज्यादा पढ़ी-लिखी हैं। उन्होंने एटमिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, राजकोट से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री ली है। वह हाल ही में बीजेपी के टिकट पर गुजरात विधानसभा चुनाव जीतकर विधायक बानी हैं।
आर अश्विन
भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) की पढ़ाई अच्छी रही है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पद्म शेषाद्री बाला भवन और सेंट बेडे के एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने एसएस एन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, चेन्नई से सूचना प्रौद्योगिकी में बीटेक की डिग्री प्राप्त की। उनकी पत्नी प्रीति ने भी आईटी में इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से बीटेक किया है।
© Copyrights 2023. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author