February 7, 2023

Relationship Tips: नाराजगी भुलाकर माफी देने में रखें भरोसा, मेंटल हेल्थ पर भी होगा पॉजिटिव असर

wp-header-logo-125.png

Benefit Of Forgiveness: आपने सुना होगा कि लोग अक्सर कहते हैं, हम जिससे प्यार करते हैं नाराज भी उन्हीं से होते हैं। लेकिन हमे कई बातों और कई अनजान लोगों तक पर गुस्सा आ जाता है। तो इस कही सुनी बात में कितनी सच्चाई है, ये बता पाना बहुत मुश्किल है। लेकिन एक बात जरूर पक्की है कि नाराजगी से हमारी मेटल हेल्थ पर बहुत असर पड़ता है। अगर जीवन में किसी को लेकर आपके मन में आक्रोश है और आप उनके साथ वक्त बिताने के बाद भी अपनी नाराजगी से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो यह आपकी अपनी सेहत के लिए हानिकारक है।
इसके साथ ही कई बार आप आग बबूला होकर बदले की भावनाओं में कोई गलत कदम उठा लेते हैं और गलत रास्ता पकड़ लेते हैं। इस बात का नुक्सान आपको ही उठाना पड़ता है। लेकिन ये सारी नेगेटिविटी आपके आस पास हो ही नहीं, अगर आप लोगों को माफ करना सीख जाएं। कभी-कभी कुछ चीजों को भुलाकर जीवन में आगे बढ़ना ही पड़ता है। इससे आपका जीवन खुशियों से भर जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको माफ करने के कुछ बहुत ही अच्छे फायदे बताएंगे:-
अपने दर्द से हो पाते हैं आजाद
जब आप किसी इंसान को पूरे दिल से माफ कर देते हैं तो इससे आपके मन पर हुए गहरे घाव भर जाते हैं। आप अपनी जिंदगी पर ध्यान दे पाते हैं, साथ ही जो भी दर्दनाक अनुभव आपने किया था उससे आगे बढ़ पाते हैं। अपनी नाराजगी को भुलाकर आगे बढ़ने से आप नए सिरे से आपने जीवन जी पाते हैं।
आपके भविष्य में होता है सुधार
जब आप अपना गुस्सा और नाराजगी भुलाकर किसी को माफ कर देते हैं तो पुरानी बातें और मनमुटाव खत्‍म हो जाते हैं। जब आपका ध्यान सिर्फ आपके ऊपर होता है, और आप पॉजिटिव चीजें सोच रहे होते हैं तो नए सिरे से अपने लिए अच्छी योजनाएं बना पाते हैं।
गुस्से में आती है कमी
जब आप किसी भी इंसान को माफ करना सीख जाते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपको गुस्सा बहुत कम आता है। जब आपको गुस्‍सा कम आएगा तो आप अपने और अपने बाकी के रिश्तों पर अच्छे से टेंशन फ्री होकर ध्यान दे पाएंगे। कहीं ना कहीं आपके रिलेशन को खराब करने में गुस्से का ही हाथ होता है, जबकि माफ करने से रिश्‍ते बच जाते हैं।
मेंटल हेल्‍थ होती है बेहतर
जैसा की हमने आपको शुरुआत में ही बताया, गुस्सा करना हमारी मेन्टल हेल्थ के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है। अगर हम लोगों को माफ़ कर देते हैं तो हमे अपने दिमाग से एक बहुत बड़ा बोझ हल्का होता महसूस होता है। मानसिक सेहत के लिए गुस्‍सा और किसी के प्रति नफरत की भावना हानिकारक मानी जाती है। ऐसे में बहुत अहम है कि आप खुद के मेंटल स्‍टेट को बेहतर रखें।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author