December 3, 2022

T20 World Cup: भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले में एक कदम का फासला, क्या रोहित दोहराएंगे इतिहास

wp-header-logo-159.png

पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर टी20 वर्ल्ड कप के फाइल में पहुंच गई है। अब टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा और आखिरी सेमीफाइनल कल यानी गुरुवार को भारत और इंग्लैंड में होगा। अगर भारत ने यह मैच जीत लिया तो फिर पाकिस्तान के साथ महामुकाबला होगा। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अपनी टीम को जीत दिला पाएंगे या फिर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इतिहास रचेंगे, यह देखना दिलचस्प होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान की टीम ने आज न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर फाइनल में जगह पक्की कर ली। मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 152 रन बनाए थे। डेरिल मिचेल ने नाबाद अर्धशतक बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने भी शानदार खेल खेला। कप्तान बाबर और मोहम्मद रिजवान ने अर्धशतक लगाकर टीम को जीत दिलाई। बाबर आजम ने जहां 53 रन बनाए, वहीं रिजवान ने 57 रनों का योगदान दिया।
पाकिस्तान 13 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा
पाकिस्तान की टीम 13 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है। इससे पहले पाक ने 2009 में फाइनल तक पहुंचा था और श्रीलंका को हराकर खिताब जीता था। इसके बाद से पाकिस्तान टीम टी20 का खिताब जीतना तो दूर की बात फाइनल तक नहीं पहुंच पाया। अब पाकिस्तान के क्रिकेट प्रेमियों को भी बाबर आजम खान से उम्मीदें बंध गई होंगी कि वो फिर से टी20 वर्ल्ड कप का खिताब उनके देश के लिए लेकर आएंगे, लेकिन भारत की टीम फाइनल में पहुंची तो उनकी उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। इसके पीछे की वजह यह है कि भारत और पाकिस्तान के बीच ज्यादा खेले गए फाइनल मैचों में भारत का ही पलड़ा भारी रहा है।
मेलबर्न में खेला जाएगा फाइनल मुकाबला
टी20 वर्ल्ड कप के 8वें सीजन का फाइनल मेलबर्न में खेला जाएगा। कल यानी गुरुवार को भारत ने अगर इंग्लैंड को शिकस्त दे दी तो मेलबर्न में भारत और पाकिस्तान के बीच 13 नवंबर को महामुकाबला होगा। पाकिस्तान ने 1992 में मेलबर्न में ही वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड को 22 रन से हराया था। उस वक्त टीम के कप्तान इमरान थे। अब कप्तान बाबर के पास भी पूर्व कप्तान इमरान खान की बराबरी करने का मौका मिल गया है।
धोनी का इतिहास दोहराने का मौका
भारत ने भी एकमात्र 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। उस वक्त भी भारत और पाकिस्तान के बीच ही फाइनल मुकाबला हुआ था। भारत ने पाक को पांच रन से हराया था। उस वक्त टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र धोनी थे। अब कप्तान रोहित शर्मा के पास भी मौका है कि वो पाकिस्तान को हराकर यह खिताब जीतकर धोनी का इतिहास दोहरा दें। ऐसा हुआ तो रोहित इस जीत के साथ धोनी के बाद टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान होंगे।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author