December 6, 2022

Benefits Of Rum: रम पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, इन बीमारियों को कर देती है जड़ से खत्म

wp-header-logo-158.png

Rum is Good For Health: सर्दी के मौसम में रम को बेहतरीन अल्कोहलिक पेय माना जाता है। इसकी बनावट, मीठी खुशबू और लाजवाब स्वाद के कारण ऐल्कोहॉल का सेवन (Alcohol Is Good For Health?) करने वाले लोगों को रम बेहद पसंद आती है। इसके साथ ही जब आप सर्दी या खांसी (Winter Illness) से बीमार होते हैं तो यह ड्रिंक बहुत ही कारगर साबित होती है। क्या रम पीना सेहत के लिए हानिकारक नहीं होती? स्वास्थ्य के लिए (Rum Pine Ke Fayde) रम अच्छी है? आइये आपके (Benefits Of Rum) सभी सवालों के जवाब बताते हैं:-
क्या रम सेहत के लिए अच्छा है? (Is rum good for health)
आपने अक्सर सुना होगा कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन असल बात यह है कि अगर आप एक सीमित मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए वरदान भी साबित हो सकती है। अगर बात करें रम की तो इस ड्रिंक का सेवन आपके गले की खराश को शांत करता है, आपके जीवन में कुछ अनोखा स्वाद जोड़ता है। हालांकि अपनी सभी स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने के लिए रम पर निर्भर रहने के बजाय आपको संतुलित खानपान और स्वस्थ लाइफस्टाइल को अपनाने पर ध्यान देना चाहिए।
बता दें कि अन्य अल्कोहल की तुलना में रम काफी कम कैलोरी वाली ड्रिंक होती है। रम के प्रति शॉट लगभग 97 कैलोरी होती है। आमतौर पर रम को सोडा और फलों के रस को मिक्स करके बनाया जाता है, जिसमें बड़ी मात्रा में चीनी और कार्ब्स हो सकते हैं। अगर आप बहुत अधिक चीनी का सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है। इससे आपको डायबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर इस बात का सार लिखें तो हम यह बोल सकते हैं कि रम के सीमित मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर को नुकसान नहीं होगा।
रम के लाभ (Benefits Of Rum)
रम के सीमित सेवन से न केवल आपको अच्छा स्वाद मिलेगा बल्कि बेहतरीन एक्सपीरियंस भी मिलेगा। ध्यान रखिये कि किसी भी चीज का अति सेवन सेहत के लिए नुकसान ही साबित होता है। यही बात रम का सेवन करने पर भी लागू होती है। आज हम आपको रम पीने के कुछ लाभ बता रहे हैं:-
1. शरीर को मिलती है गर्मी (Provides Heat)
सर्दियों के मौसम में शराब पीने से आपका शरीर गर्म रहता है। रम शरीर के तापमान को बढ़ा देती है, जिससे आपको अधिक सर्दी नहीं लगती है।
2. जुकाम में असरदार (Combatting Colds)
सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी में भी रम फायदा करती है। रम की थोड़ी मात्रा आपके गले की खराश कम कर देती है। इससे आप बेहतर महसूस करते हैं। रम सर्दी और जुकाम की समस्या को भी खत्म कर देती है। दरअसल रम में शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुण (antibacterial properties) होते हैं, जो सर्दी-जुकाम के वायरस को खत्म कर देती है।
3. मांसपेशियों को देती है आराम (Relaxes Muscles)
आपकी मसल्स में खिंचाव जैसा महसूस होता है या आपकी मांसपेशियों में रुक-रुक कर अकड़न या दर्द होता है तो इससे छुटकारा दिलाने में रम का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। दरअसल, रम मांसपेशियों को सुन्न कर देती है, जिससे दर्द कम होता है।
4. हृदय के स्वास्थ्य का भी रखती है ध्यान (Promotes Heart Health)
रम के कम मात्रा में सेवन से एक मजबूत और स्वस्थ हृदय प्राप्त किया जा सकता है। शरीर में धमनियों की रुकावटों (arterial blockages) के गठन को रोकने के अलावा, यह परिधीय संवहनी रोग (treatment of peripheral vascular disease) के उपचार में उपयोगी साबित होती है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकती है।
5. डायबिटीज पर असरदार (Prevents Diabetes)
कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और मधुमेह (Diabetes) की रोकथाम के लिए अक्सर रम के सेवन की सलाह दी जाती है। अध्ययनों के मुताबिक, औषधीय गुणों के अलावा, यह शरीर में निम्न रक्त शर्करा के स्तर (Low Blood Sugar Level) को बनाए रखता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है।
6. एंटीसेप्टिक गुण (Possesses Antiseptic Properties)
रम के एंटीसेप्टिक गुण (Antiseptic Properties) घावों को साफ करने और बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए प्रभावी होते हैं। साथ ही, इसे लगाने से दर्द को भी कम किया जा सकता है।
7. मानसिक बीमारी को रोकती है (Prevents Mental Illness)
अध्ययनों के मुताबिक जो व्यक्ति रम का सेवन करता है, उसके चिंतित या उदास होने की संभावना कम होती है और लंबे समय में डिमेंशिया या अल्जाइमर विकसित होने की संभावना कम होती है।
8. कैंसर को रोकती है (Prevents Cancer)
अध्ययनों के अनुसार, माना जाता है कि रम गुर्दे, थायरॉयड और लिम्फोमा कैंसर के खतरे को कम करता है। सीमित मात्रा में रम पीने वालों में इस तरह के कैंसर का खतरा कम होता है।
9. कामेच्छा में सुधार करती है (Improves Libido)
अध्ययनों के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि रम का मध्यम सेवन इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction) से बचाता है। यह नपुंसकता को 25-30% तक कम कर सकता है। हालांकि, इस पर शोध अभी भी जारी है और इस समस्या के लिए रम पीने की तरफदारी नहीं की जाती है।
10. पित्त पथरी को रोकती है (Prevents Gallstones)
अध्ययनों के अनुसार, रम के सीमित सेवन से पित्त पथरी (Gallstones) बनने का खतरा काफी कम हो जाता है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author