December 6, 2022

स्टूडेंट से शादी करने के लिए टीचर ने करवाई Gender Change Surgery, यहां पढ़ें इस सर्जरी से जुड़ी अहम बातें

wp-header-logo-160.png

A Teacher Undergoes Gender Change Surgery to become Male: राजस्थान के भरतपुर में एक 29 वर्षीय फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर ने अपनी स्टूडेंट से शादी करने के लिए लिंग पुनर्मूल्यांकन सर्जरी (gender reassignment surgery) करवाई है। फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर मीरा अब सर्जरी के बाद आरव कुंतल बन गयी हैं, वह अपनी ही स्टूडेंट कल्पना के साथ रिश्ते में थी। आरव ने कहा कि वह हमेशा से अपना लिंग बदलना चाहते थे और दिसंबर 2019 में उन्होंने अपनी पहली सर्जरी करवाई थी। उनकी इस सुर्जेय को लेकर कल्पना ने भी उनका (Teacher Undergoes Gender Change Surgery) पूरा समर्थन किया।
सर्जरी के बिना भी मुमकिन थी शादी (Marriage was possible without surgery)
कल्पना ने मीडिया को दिए इंटरव्यू में बताया कि “मैं उनसे शुरू से ही प्यार करती थी। अगर उन्होंने यह सर्जरी नहीं की होती तब भी मैं उनसे ही शादी करती। मैं सर्जरी के लिए उनके साथ गई थी।” बताते चलें कि जेंडर रीअसाइनमेंट सर्जरी में एक ट्रांस व्यक्ति की यौन विशेषताओं और उनके जेंडर की पहचान को सटीक रूप देने के लिए बदल दिया जाता है।
आरव ने कहा कि उनके मार्गदर्शन में उनकी स्टूडेंट कल्पना ने खेलों में अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने नेशनल लेवल पर कबड्डी खेली और वर्तमान में वह एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी है। कोचिंग के दौरान ही दोनों का प्यार परवान चढ़ा और कल्पना आरव की सेक्स रिअसाइनमेंट सर्जरी के तीन साल के सफर में उनके साथ खड़ी रही।
जेंडर रीअसाइनमेंट सर्जरी क्या है? (What is gender reassignment surgery)
आसान शब्दों में कहें तो जेंडर बदलने वाली सर्जरी को जेंडर रीअसाइनमेंट सर्जरी कहा जाता है। इस मेडिकल प्रोसीजर के ऑप्शन में चेहरे की सर्जरी, टॉप सर्जरी, या बॉटम सर्जरी शामिल है। इस सर्जरी को करवाने वाले ज्यादातर लोग मानसिक स्वास्थ्य और जीवन की क्वालिटी (improvements in mental health and quality of life) में सुधार बताते हैं। किसी व्यक्ति की शारीरिक पहचान को उसके लिंग की पहचान से मिलाने के लिए यह सर्जरी की जाती है।
सर्जरी के प्रकार क्या हैं? (What are the types of surgery)
चेहरे की सर्जरी (Facial surgery)
कॉस्मेटिक सर्जरी आमतौर पर ट्रांस-लोगों के चेहरे के आकार को एडजस्ट करने के लिए किया जाता है, ताकि उनकी लिंग पहचान को बेहतर ढंग से दिखाया जा सके।
– फेशियल फेमिनाइजेशन (facial feminization)
यह लोगों को उनके जेंडर के मुताबिक फेस को एडजस्ट करने के लिए आयोजित की जाती है। उदाहरण के लिए, एक मर्दाना चेहरे वाला व्यक्ति अपने चेहरे और गर्दन को स्त्री की तरह दिखाने के लिए सर्जरी करवा सकता है। इसमें शामिल प्रक्रियाएं हैं:
माथे का कंटूरिंग (forehead contouring)
जबड़े को कम करना (jaw reduction)
चिन सर्जरी (chin surgery)
हेयरलाइन एडवांसमेंट (Hairline Advancement)
गाल को बढ़ाना (cheek enlargement)
होंठ को बढ़ाना (lip augmentation)
एडम एप्पल में कमी (Adam’s apple reduction)
– टॉप सर्जरी (top surgery)
इसमें स्तन सर्जरी (Breast Surgery) शामिल है जो ट्रांस लोग अपनी छाती को बदलने के लिए करवाते हैं। इनमें ट्रांसफेमिनिन शामिल है, जिसमें किसी व्यक्ति की छाती पर स्तन लगाने और ट्रांसमास्कुलिन स्तनों को हटाना शामिल है।
– जननांग सर्जरी (Genital surgery)
यह जननांग (genitalia) को बदलने और पुनर्निर्माण के लिए आयोजित किया जाता है। इसके अलावा हार्मोन थेरेपी (hormone therapy), यौवन अवरोधक (puberty blocker) और आवाज चिकित्सा (physical transitions) आदि शामिल है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author