November 27, 2022

Mental Health बन रही बढ़ते Suicide के आंकड़ों की वजह! जानिए विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का महत्व

wp-header-logo-102.png

World Mental Health Day 2022: बदलते समय के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के बारे में चर्चा बढ़ी है, ऐसा इसलिए है क्योंकि अब डिप्रेशन के कारण होने वाली मौतों के आंकड़ें में बढ़ोतरी हो रही है। जब कोरोना महामारी ने पूरे विश्व को जकड़ा हुआ था तब शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा सबसे महत्वपूर्ण और चिंताजनक मानसिक स्वास्थ्य बना हुआ था। लोग बिना काम के घर बैठे थे और इससे स्थिति और खराब हो रही थी। कुछ लोगों ने तो से तंग आकर आत्महत्या तक कर ली थी। बता दें कि कोरोना काल में डिप्रेशन (Depression), चिंता (Stress) और कई अन्य मानसिक बीमारियों से गुजरने वाले लोगों की संख्या में नाटकीय वृद्धि देखी गई थी। अब लोग मानसिक स्वास्थ्य के प्रति आत्म-जागरूक और संवेदनशील हो गए हैं। यही कारण है कि इस मुद्दे को लेकर और जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) मनाया जाता है।
बता दें कि मानसिक स्वास्थ्य पहले के समय में एक ऐसा मुद्दा हुआ करता था, जिसे लोग हल्के में लेते थे और उसे मनगढ़ंत मानते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है, मेन्टल हेल्थ के प्रति हमारी आत्म-जागरूकता और संवेदनशीलता ने चीजों को बेहतर के लिए बना दिया है। यह सच है कि हम इस मुद्दे पर आगे बढ़ रहे हैं लेकिन अभी भी बहुत कुछ करने की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि डिप्रेशन, चिंता और किसी अन्य मानसिक बीमारी से पीड़ित लोगों को समाज में फिट होने में किसी मुश्किल का सामना न करना पड़े।
World Mental Health Day 2022: इतिहास (History)
यह 90 के दशक की शुरुआत में वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ मेंटल हेल्थ (World Federation of Mental Health) ने आधिकारिक तौर पर इस दिन की स्थापना की थी। और तब से यह हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है।
World Mental Health Day 2022: महत्व (Significance)
यह दिन बीमारी से पीड़ित लोगों के सामने आने वाले विभिन्न मुद्दों को चुनौती देने के लिए मनाया जाता है, क्योंकि वे सामाजिक में घुलने मिलने से डरते हैं। इसके साथ ही मानसिक बीमारी के बारे में अग्रिम जागरूकता और उपचार की आवश्यकता को चिह्नित करने के लिए भी यह दिन मनाया जाता है।
World Mental Health Day 2022: थीम (Theme)
2022 के लिए विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की थीम “मेन्टल हेल्थ इन एन अनईकुअल वर्ल्ड ” है। इसकी आधिकारिक घोषणा द वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ (WFMH) द्वारा की गई है।
© Copyrights 2021. All rights reserved.
Powered By Hocalwire

source

About Post Author